.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए चावल के पानी के 5 उपयोगी नुस्खे

हम अपने बालों के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं, कभी अंडे का हेयर मास्क लगाना तो कभी हिना से बालों को नरिश करना। लेकिन फिर भी न बालों की हालत पर कोई सुधार नहीं दिखता है। इसका कारण ये है कि आप अपने बालों के लिए सही सामग्री का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके बालों को मजबूत करने के साथ-साथ रेशम के धागों सा मुलायम भी बना देगा। ये है चावल का पानी जो बालों के लिए अमृत के समान है और इसे 5 तरीको से इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं चावल के पानी को इस्तेमाल करने का तरीका।
 
इस पानी से मिलते हैं बालों को इतने फायदे

आपने कोरियन स्किन के लिए चावल के पानी और पेस्ट को कई तरह इस्तेमाल करने के बारे में सुना होगा लेकिन जितना ये चेहरे के लिए फायदेमंद होता है उतना ही बालों के लिए भी है। ये डैमेज बालों को रिपेयर करता है, उन्हें स्ट्रेंथ देता है, स्मूथ और मैनेजेबल बनाने के साथ-साथ शायनी भी बनाता है। इतने सारे फायदों के साथ आप इसे 5 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने डेली हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

बालों पर लगाएं राइस वॉटर स्प्रे

जिस पानी में आप चावल को वॉश कर रहे हैं, उसे एक स्प्रे वाली बोतल में भरकर रख दें और फिर रोज अपने बालों और स्कैल्प पर स्क्रब करें। ये आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाएगा और स्कैल्प को भी हेल्दी रखेगा।

इस्तेमाल करें राइस वॉटर शैम्पू

क्या आप जानते हैं कि जिस भी शैम्पू का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे और भी ज्यादा पावरफुल बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको बस चावल के पानी में थोड़ा सा शैम्पू मिक्स करना है और फिर झाग बनाकर उसका इस्तेमाल करना है। इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

ऐसे करें बालों की धुलाई

अगर आप शैम्पू में राइस वॉटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो उसकी जगह बालों को धोने के लिए पानी की जगह इसे यूज कर सकते हैं। इससे बालों में कंडीशनिंग जैसा लुक आएगा और रूखापन भी खत्म होगा।

पानी में बालों को भिगोकर रखें

अगर आप बालों हेल्दी रखना चाहते हैं तो इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में चावल के पानी को भर लें और फिर उसमें अपने बालों को भिगोकर रखें या डिप करें। इससे आपको ड्राई बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर होने वाली खुजली से भी राहत मिलेगी।

ऐसा करें हेयर स्पा

पार्लर से हेयर स्पा करवाने में आपके कम से कम 1000 रुपये तो लगते ही हैं लेकिन अगर पार्लर जैसा हेयर ट्रीटमेंट घर पर मिल रहा हो तो? जी हां, आपको बस चावल के पानी में दही और नारियल का तेल मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं। ये बालों को नरिश करने के साथ-साथ फ्रिजीनेस से भी छुटकारा देने में मदद करता है।


Back to top button