.

2000 रुपए के नोट को लेकर वित्त मंत्री ने किया ऐसा ऐलान, उड़ जाएंगे होश | Currency Note

नई दिल्ली | [नेशनल बुलेटिन] | For the last few days, 2000 rupee notes have disappeared from the market. Most people say that the sight of pink notes of Rs 2000 has become rare. Despite being in circulation, people are not able to see the 2000 rupee note. And when the government was asked in the parliament whether RBI has banned banks from giving 2000 rupee notes through ATMs, then the government has strongly denied such things.

 

Online bulletin dot in : पिछले कुछ दिनों से मार्केट से 2000 रूपए के नोट गायब से हो गए है. ज्यादातर लोग यही कहते हैं कि 2000 रुपये वाले गुलाबी नोटों के दर्शन दुर्लभ हो चुके हैं. सर्कुलेशन में होने के बावजूद 2000 रुपये के नोट का लोगों को दीदार नहीं हो पा रहा है.

Currency Note

और संसद में जब सरकार ने सवाल किया गया कि क्या आरबीआई ने बैंकों पर एटीएम के जरिए 2000 रुपये के नोट दिए जाने पर रोक लगा दिया है तो सरकार ने ऐसी बातों का पुरजोर खंडन किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि बैंकों को ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. (Currency Note)

 

संसद में पूछे गए कई सवाल

 

बता दें इन दिनों देखा जा रहा है कि बैंकों के एटीएम से अब 2000 रुपये की जगह 500 और 200 रुपये के नोट ज्यादा निकल रहे हैं. क्या सरकार 2000 रुपये के नोटों को बाजार से हटाने का प्लान बना रही है. इस मुद्दे को संसद में उठाया गया है. लोकसभा में सांसद संतोष कुमार (Santosh Kumar) ने वित्त मंत्री से कई सवाल किए हैं, जिसका उत्तर खुद वित्त मंत्री ने दिया है. (Currency Note)

 

वित्त मंत्री ने दी जानकारी

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में खुलासा करते हुए बताया है कि आरबीआई की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2017 के आखिर और मार्च 2022 के आखिर तक 500 और 2000 रुपये के नोटों का कुल मूल्य 9.512 लाख करोड़ और 27.057 लाख करोड़ था. (Currency Note)

 

आरबीआई ने जारी नहीं किया निर्देश

 

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी बताया है कि बैंकों को रिजर्व बैंक की तरफ से इस तरह का कोई भी निर्देश जारी नहीं किया गया है. यह खुद बैंक की तरफ से तय किया जाता है कि कौन से मूल्यवर्ग को नोट को कब डालना है. इसके साथ ही कहा कि वित्त मंत्री ने कहा आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019-20 के बाद से 2000 रुपये के नोट की छपाई नहीं हुई है. (Currency Note)

 

सोशल मीडिया

 

फेसबुक ग्रुप में जुड़े

 

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े

 

ONLINE bulletin dot in में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

* अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव इन भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक यह जरूर पहुंचाएं।

 

ये खबर भी पढ़ें:

इस टेलिकॉम कंपनी ने लॉन्च किया भारत का पहला 5G प्लान, काफी सस्ते दामों में | Bharti Airtel Offers

 


Back to top button