.

डाइजेशन के साथ शुगर और ब्लड प्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद है बासी रोटी, फेंकने से पहले जान ले इसके गजब के फायदें | Health Tips

Health Tips : नई दिल्ली | [हेल्थ बुलेटिन] | Left over stale rotis are thrown away or fed to pets. Today we are telling you the benefits of eating stale bread, after knowing which you will never commit the mistake of throwing stale bread.

 

ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन : रात की बची हुई बासी रोटियों को फेंक दिया जाता है या फिर पालतू जानवरों को खिला दिया जाता है। आज हम आपको बासी रोटी खाने के फायदे बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप बासी रोटी फेंकने की गलती कभी नहीं करेंगे। (Health Tips)

 

बासी रोटी खाने के फायदे-

 

अगर आप ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन करते हैं और अक्सर आपको एसिडिटी की समस्या हो जाती है तो बासी रोटी आपके लिए दवा का काम करेगी। आप दूध के साथ बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिल जाएगी। (Health Tips)

 

शरीर का तापमान रहेगा नॉर्मल-

 

बासी रोटी का सेवन करने से आपके शरीर का तापमान नॉर्मल रहेगा। गर्मी के दिनों में बासी रोटी खाने से हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। (Health Tips)

 

डाइजेशन बेहतर रहेगी-

 

बासी रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इससे पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आपका डाइजेशन खराब है तो दूध के साथ बासी रोटी खाने से डाइजेशन बेहतर हो जाएगा। पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करेगा और कब्ज की शिकायत नहीं होगी। (Health Tips)

 

12 से 15 घंटे के अंदर खा सकते हैं बासी रोटी-

 

रोटी बनने के बाद इसमें किसी भी तरह की नमी नहीं रह जाती। इसलिए इसकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है। रोटी को 12 से 15 घंटे के भीतर खा सकते हैं। रात की बची हुई रोटियों को सुबह नाश्ते में खाना काफी बेहतर विकल्प है। (Health Tips)

 

वजन घटाती है बासी रोटी-

 

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो बासी रोटी आपके लिए रामबाण है। इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। बासी रोटी खाने से आपको काफी टाइम तक भूख का अहसास नहीं होगा। आप ओवर ईटिंग से बच जाएंगे। बासी रोटी मेटाबॉलिज्म भी ठीक करती है, जो पेट की चर्बी घटाने के लिए जरूरी होता है। बासी रोटी खाने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता। (Health Tips)

 

शुगर और बीपी करती है कंट्रोल-

 

सुबह-सुबह बासी रोटी का सेवन करने से शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। जब रोटी बासी हो जाती है तो उसमें अच्छे बैक्टीरिया आ जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। बासी रोटी को ठंडे दूध में भिगोकर 10 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए। इसके बाद इसका सेवन करना चाहिए। (Health Tips)

 

 

? सोशल मीडिया

 

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

 

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot in में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

Health Tips

? अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।

 

ये खबर भी पढ़ें:

कार्यकारी व कनिष्ठ कार्यकारी के 535 पदों पर सीधी भर्ती | DFCCIL Railway Executive Bharti 2023


Back to top button