.

Air Cooler Cooling Tips: कमरे में कहां रखना चाहिए कूलर, सही जगह रखा तो AC जैसी मिलेगी ठंडक, वरना गर्म और चिपचिपी हवा फेंकता रहेगा….

Air Cooler Cooling Tips:

 

Air Cooler Cooling Tips: देशभर में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है, खासकर उत्तर-पूर्वी राज्यों में हीटवेव से लोगों का हाल-बेहाल है. पंखे और कूलर ने तो मानो जवाब दे दिया है. कूलर से बेहतर कूलिंग के लिए यह सुनिश्चित करें कि कमरे में वेंटिलेशन अच्छा हो. इससे पर्याप्त कूलिंग मिलती है और ह्यूमिडिटी का लेवल भी कम होता है.एयर कूलर को घर की खिड़की के करीब रखना उचित है. (Air Cooler Cooling Tips)

 

गर्मी का आलम यह है कि अब हर आदमी को एसी की जरूरत लगने लगी है, लेकिन हकीकत यह है कि एयर कंडीशनर हर किसी के बजट में नहीं होता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप कूलर से AC की कूलिंग का मजा ले सकते हैं. (Air Cooler Cooling Tips)

कूलर की कूलिंग कैपिसिटी कैसे बढ़ जाए, इसके कुछ खास तरीके हैं. ये बहुत कॉमन टिप्स हैं फिर भी ज्यादातर लोग इनसे अनजान रहते हैं. (Air Cooler Cooling Tips)

 

आखिर ऐसा क्या करें कि कूलर की कूलिंग कैपिसिटी बढ़ जाए. इसके कुछ खास तरीके हैं, जिनके जरिए कूलर से एसी वाला मजा लिया जा सकता है. ये बहुत कॉमन तरीके हैं फिर भी ज्यादातर लोग इससे अनजान रहते हैं. (Air Cooler Cooling Tips)

बहुत जरूरी है वेंटिलेशन का ध्यान रखना

कूलर से बेहतर कूलिंग के लिए यह सुनिश्चित करें कि कमरे में वेंटिलेशन अच्छा हो. दरअसल एयर कूलर सबसे अच्छी कूलिंग तब देता है जब उसमें लगातार हवा का प्रवाह होता रहे, इसलिए कूलर को हवादार स्थान में रखना चाहिए. इससे ह्यूमिडिटी का लेवल भी कम होगा. (Air Cooler Cooling Tips)

कूलर इस जगह पर रखें

एसी घर में कहीं भी लगा दो ठंडक देगा लेकिन कूलर के साथ ऐसा नहीं होता है. कूलर को घर में एक सही स्थान पर रखना जरूरी है. दरअसल कूलर बाष्पीकरणीय कूलिंग के सिद्धांत पर काम करते हैं, इसका मतलब है कि जितनी बाहर की गर्म हवा अंदर प्रवाहित होगी, उतनी ही तेजी से वाष्पीकृत होकर ठंडी हवा बाहर आएगी. (Air Cooler Cooling Tips)

 

इसलिए अपने एयर कूलर को खिड़की के करीब रखना उचित है ताकि इसे आपके कमरे को प्रभावी ढंग से ठंडा करने के लिए बाहरी हवा की पर्याप्त आपूर्ति मिल सके. एक बार जब आप अपने एयर कूलर को खिड़की के पास रख दें. इस दौरान यह सुनिश्चित करें कि विंडो को बहुत ज्यादा न खोलें क्योंकि इससे कमरे में बेवजह गर्म हवा प्रवेश करने लगेगी. इसके अलावा, कई लोग ज्यादा कूलिंग के लिए कूलर के पानी में बर्फ भी डालते हैं. हालांकि, आप इन दोनों तरीकों को अपनाते हैं तो बर्फ डालने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. (Air Cooler Cooling Tips)

 

🔥 सोशल मीडिया

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot। n में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।


Back to top button