.

ajakscg : छत्तीसगढ़ में 3.5 लाख से अधिक अजा-अजजा अधिकारी-कर्मचारियों के प्रतिनिधि मंडल ने सीएम साय से मुलाकात कर पदोन्नति में आरक्षण लागू करवाने रखी मांग…

ajakscg :

 

ajakscg : रायपुर | [छत्तीसगढ़ बुलेटिन] | ऑनलाइन बुलेटिन : छत्तीसगढ़ में 3.5 लाख से अधिक अजा-अजजा अधिकारी-कर्मचारियों के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से मुलाकात कर पदोन्नति में आरक्षण लागू करवाने मांग करते हुए पदोन्नति में आरक्षण को लागू करवाने तत्काल उचित पहल करने का आग्रह किया है। (ajakscg)

 

विदित हो कि छत्तीसगढ़ के समस्त अनुसूचित जाति जनजाति अधिकारी कर्मचारी गण पदोन्नति में आरक्षण मामले में मान उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश दिनांक 16-04-24 के बाद हताशा और निराशा से ग्रसित हो रहे हैं मान उच्च न्यायालय ने उक्त आदेश में पदोन्नति में आरक्षण सम्बन्धी अधिसूचना दिनांक 22-10-19 एवं परिपत्र दिनांक 31-10-19 को अपास्त करते हुए निर्देशित किया कि सरकार तीन माह के भीतर छत्तीसगढ़ लोक सेवा (पदोन्नति) नियम 2003 के नियम 5 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समय समय पर पारित आदेश जिसमें एम नागराज बनाम यूनियन आफ इंडिया 2006, जरनैल सिंह बनाम लक्ष्मीनारायण गुप्ता 2018, बी के पवित्रा द्वितीय 2019 एवं जनरैल सिंह द्वितीय 2022 के दिशा निर्देश के आधार पर नए नियम प्रतिस्थापित कर अधिसूचित करें। (ajakscg)

इसी आदेश के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त अनुसूचित जाति जन जाति अधिकारी कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने एक मंच में आकर मान मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से मुलाकात कर तत्काल कैडर वाइज मात्रात्मक डाटा तैयार करते हुए नए नियम बनाकर पदोन्नति में आरक्षण लागू करने की मांग की।

 

छत्तीसगढ़ विद्युतमंडल आरक्षित वर्ग अधिकारी कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष आरएल ध्रुव ने पदोन्नति में आरक्षण मामले की वर्तमान स्थिति से सीएम को अवगत कराया। वहीं अजाक्स (www.ajakscg.in) प्रांताध्यक्ष डॉ. लक्ष्मण भारती ने सीएम श्री साय के समक्ष यह कहा कि यदि पदोन्नति में आरक्षण लागू नहीं किया जाता तो अस्सी से नब्बे हजार अजा-अजजा अधिकारी व कर्मचारी उसी बेसिक पद में रिटायर हो जाएंगे जिन पदों में वे वर्तमान में पदस्थ हैं।(www.ajakscg.in)

 

साथ ही इनकी पदोन्नति नहीं होने से अजा अजजा वर्ग के बेसिक पद रिक्त नहीं होंगे फलस्वरूप इन वर्गों के युवा शिक्षित बेरोजगारों के लिये पद रिक्तता की समस्या के कारण शासकीय सेवा में आने से वंचित रह जाएंगे और बेरोजगारी की स्थिति इन वर्गों में बढ़ती चली जायगी। इस प्रकार पदोन्नति में आरक्षण का मुद्दा न केवल इन वर्गों के अधिकारी कर्मचारियों का मुद्दा है बल्कि यह एक सामाजिक आर्थिक विकास का मुद्दा है जिससे प्रदेश के 45 फीसदी जनसंख्या जो अजा-अजजा वर्ग की है प्रभावित हो रही है।(ajakscg)

विदित हो कि 31 अक्टूबर 2019 से माननीय उच्च न्यायालय ने यह कह कर पदोन्नति आरक्षण में स्टे दिया था कि तीन सप्ताह में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार नियम बनाकर प्रस्तुत करें किन्तु इन वर्गों के प्रति पूर्व सरकार की असंवेदनशीलता के कारण पूरे चार साल इस पर ध्यान नहीं दिया गया। ऊपर से रातों रात सभी विभागों में डीपीसी गठित कर नियमित पदोन्नति के बहाने अजा अजजा वर्ग के सभी रोस्टर के पदों को अनारक्षित वर्ग से भर कर समाप्त कर दिया गया और जब पिंगुआ कमेटी ने दो साल बाद रिपोर्ट प्रस्तुत की ओ भी आधी अधूरी जो सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देश के अनुरूप नहीं होने कारण छ ग उच्च न्यायालय ने उसे उपयुक्त नहीं ठहराते हुए अंतिम सुनवाई 16 अप्रेल 2024 को पूर्ववर्ती आरक्षण नियम को ही निरस्त कर वर्तमान सरकार को निर्देशित किया है कि तीन महीने के भीतर सर्वोच्च न्यायालय में समय समय पर आए निर्णय, एम् नागराज केश, और जरनैल सिंह 2 के अनुसार रिवर्क कर नए नियम बनाए।(ajakscg)

 

इसी परिप्रेक्ष्य में छत्तीसगढ़ के समस्त अजा अजजा वर्ग के संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने मान मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय से मुलाकात करके पदोन्नति में आरक्षण को लागू करवाने तत्काल उचित पहल करने का आग्रह किया है।

प्रतिनिधि मंडल में छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति शासकीय सेवक विकास संघ से राजेंद्र चंद्रवंशी, कैलाश नेताम, डी एस ध्रुवे, शिवकुमार कंवर, जयपाल सिंह ठाकुर छत्तीसगढ़ विद्युत् मंडल आरक्षित वर्ग अधिकारी कर्मचारी संघ से आर एल ध्रुव, मनहरण चंद्रवंशी, जीके मंडावी, जेके सिंह छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति जनजाति अधिकारी एवं कर्मचारी संघ अजाक्स (www.ajakscg.in) से डॉ लक्षमण भारती, जीतेन्द्र कुमार पाटले, दिलीप घृतलहरे, गजाराम कंवर, डा पुष्पेन्द्र लहरे, महेंद्र बागडे तथा सोजलीफ से विनोद कोशले, डीएल भारती और अश्वनी बंजारा उपस्थित रहे। उक्त जानकारी जीतेन्द्र पाटले प्रांतीय संगठन सचिव अजाक्स ने दी। (ajakscg)

 

 

 

 

 

🔥 सोशल मीडिया

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot। n में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।


Back to top button