.

दिल्ली के सभी 700 बाजार 25 मई को रहेंगे बंद, दुकान खोलने पर कर्मचारियों को देनी होगी वेतन सहित छुट्टी

नई दिल्ली

दिल्ली में इस शनिवार 25 मई को लोकसभा चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस दिन पूरी दिल्ली में सभी दुकानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है, जिससे दुकान मालिक और कर्मचारी अपने-अपने वोट डाल सकें। यदि किसी दुकानदार ने मतदान के दिन भी दुकान खोली, तो उसे इसके बदले में कर्मचारियों को वेतन के साथ-साथ एक दिन का अतिरिक्त अवकाश देना पड़ेगा। व्यापारियों के संगठन सीटीआई ने चुनाव को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

व्यापारियों के शीर्ष संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने अमर उजाला से कहा कि व्यापारियों और सभी मार्केट एसोसिएशन ने मिलकर यह निर्णय लिया है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा। किसी कारण से कुछ दुकानें खुली रहती हैं, तो इसके बदले में उन्हें कर्मचारियों को एक दिन का सवैतनिक अवकाश देना पड़ेगा। इसके साथ-साथ कर्मचारियों को वोट डालने के लिए भी समय देना होगा। यह नियम औद्योगिक सेक्टर में भी लागू रहेगी।  

गोयल ने कहा कि सीटीआई की ओर से सभी व्यापारियों को संदेश दिया गया है कि किसी कर्मचारी या स्टाफ की सैलरी न काटी जाए। चुनाव आयोग और लेबर डिपार्टमेंट ने भी इलेक्शन में वोट डालने के लिए कर्मचारियों और स्टाफ को पेड होली डे देने का निर्देश दिया है। इस संदर्भ में दिल्ली के मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि 25 मई को दिल्ली के थोक बाजारों समेत सभी 700 बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे।

राज्य सरकार के श्रम विभाग ने आदेश भी जारी किया है, जिसमें जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135 बी प्रावधान के अनुसार किसी भी व्यवसाय, व्यापार, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य प्रतिष्ठान में कार्यरत प्रत्येक व्यक्ति को लोकसभा या विधानसभा चुनाव में वोटिंग का अधिकार है। उसे मतदान के दिन छुट्टी दी जाएगी। आदेश में यह भी कहा है कि ऐसे कर्मचारियों पर धारा 135 बी लागू नहीं है, जिसकी अनुपस्थिति से संबंधित कार्य को खतरा या उसमें भारी नुकसान होता हो।

दिल्ली मेट्रो का बदला समय, जानें 25 मई को क्या रहेगी टाइमिंग
दिल्ली में लोकसभा चुनाव की वोटिंग को लेकर मेट्रो की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. छठे चरण का चुनाव 25 मई (शनिवार) को है. इसी दिन दिल्ली की सभी सात सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसको देखते हुए शनिवार को दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों में सुबह 4 बजे से ट्रेन की सेवाएं शुरू हो जाएंगी. वोटिंग के दिन दिल्लीवासियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए मेट्रो ने टाइमिंग में बदलाव किया है.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि 25 मई को चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात कर्मचारी मेट्रो की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इसलिए मेट्रो को 4 बजे से शुरू किया गया है. साथ ही बताया कि शनिवार को मेट्रो की सभी लाइनों पर ट्रेनें सुबह 4 से 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर चलेंगी. सुबह 6 बजे के बाद पूरे दिन सामान्य तौर पर मेट्रो ट्रेन की सेवाएं चलेंगी.

सुरक्षा व्यवस्था रहेगी सख्त

लोकसभा चुनाव की वोटिंग के चलते दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त रहेगी. सभी यात्रियों की सही तरीके से जांच की जाएगी. मेट्रो स्टेशन और परिसर के बाहर अलग से सुरक्षा कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा. वोटिंग के दिन दिल्ली के सभी संस्थान बंद रहेंगे. इस दिन सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में छुट्टी रहेगी.

दिल्ली की इन 7 सीटों पर हैं चुनाव

दिल्ली में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस-आम आदमी पार्टी (AAP) गठबंधन के बीच मुकाबला है. बीजेपी दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिल कर चुनाव लड़ रही है. नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिम दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली और चांदनी चौक यानी तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

नई दिल्ली सीट से बीजेपी ने बांसुरी स्वराज और आम आदमी पार्टी ने सोमनाथ भारती को अपना उम्मीदवार बनाया है. उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से बीजेपी ने मनोज तिवारी और कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है.

 


Back to top button