.

अफवाहों और शंकाओं के बीच बृहस्पति बाजार सब्जी विक्रेता संघ और नगर निगम के मध्य बैठक

बिलासपुर

सभी अफवाहों और शंकाओं के बीच बृहस्पति बाजार सब्जी विक्रेता संघ और नगर निगम के मध्य बैठक हुई। जिसमें योजना और शिफ्टिंग की पूरी जानकारी देने के बाद सब्जी विक्रेताओं ने संतुष्टी जाहिर करते हुए कहा की बाजार के विकास कार्य में हम सहयोग करेंगे और जल्द ही इस पर निर्णय पर लेंगे।

इससे पहले बैठक में सब्जी विक्रेताओं के मन में कई सवाल थे जिसका जवाब बैठक में उपस्थित निगम कमिश्नर अमित कुमार ने दिया। बृहस्पति बाजार का उन्नयन सब्जी विक्रेताओं और शहर के हित में है, जिससे आने वाले दिनों में विक्रेताओं और शहरवासियों को महानगरों के तर्ज में सुविधायुक्त बाजार मिलेगा।
विकास भवन के दृष्टी सभा कक्ष में निगम कमिश्नर अमित कुमार की मौजूदगी में सब्जी विक्रेताओं और बाजार विभाग की बैठक हुई। जिसमें व्यापारियों के मन में यह शंका थी की नए बाजार में चबूतरों के एवज में पैसा लिया जाएगा, जिसे दूर करते हुए निगम कमिश्नर ने स्पष्ट किया की आधुनिक मार्केट में चबुतरों के बदले कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा, जैसा अभी चल रहा है ठीक वैसा ही चलेगा, जो मासिक किराया सब्जी व्यापारी अभी देते हैं उतना ही मासिक किराया देना होगा।

दूसरी शंका व्यापारियों की थी की चबूतरें फर्स्ट फ्लोर पर तो नहीं देंगे, उसकी भी स्थिति स्पष्ट करते हुए निगम कमिश्नर ने कहा की चबूतरें ग्राउंड फ्लोर पर बनाकर देंगे। निगम कमिश्नर ने कहा उन्नयन कार्य होते तक अस्थाई व्यवस्था के तहत सब्जी विक्रेताओं को मिशन स्कूल मैदान में शिफ्ट किया जाएगा, जहां सारी व्यवस्था और सुविधा मुहैया कराई जाएगी। मिशन स्कूल मैदान में पक्के चबूतरें बनाएं जाएंगे, शेड लगाया जाएगा इसके अलावा सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

बैठक के बाद सभी सब्जी व्यापारियों ने संतुष्टी जाहिर करते हुए सहयोग करने की बात कही है। बैठक में निगम कमिश्नर के अलावा अपर आयुक्त खजांची कुम्हार,जोन कमिश्नर सविता अनंत, ईई प्रवीण शुक्ला, सब इंजीनियर विकास पात्रे, सब्जी व्यपारी संघ के सचिव असलम कुरैशी, पूर्व अध्यक्ष श्यामू साहू, सेतन राम रजक, राहुल जायसवाल, संजीव साहू, सागर देवांगन, योगेश देवांगन, मुकेश पांडेय, अर्चना पांडेय, आशीष देवांगन, भूमेश्वरी देवांगन, भागवत देवांगन, प्रदीप कैवर्त, विनोद राही, चैतीबाई, कन्हैया कछवाहा, लक्ष्मण गीर, कृष्ण कुमार भोई, रोहित देवांगन समेत बड़ी संख्या में सब्जी विक्रेता उपस्थित रहें।

अफवाहों से दूर रहें, सीधे मुझसे संपर्क करें: कमिश्नर
बैठक में निगम कमिश्नर अमित कुमार ने अफवाहों को दूर करते हुए सब्जी व्यपारियों से कहा की बृहस्पति बाजार पुनर्विकास योजना और शिफ्टिंग के विषय में किसी भी प्रकार के अफवाहों से दूर रहें और लोगों के बरगलाने पर ना आएं। किसी भी प्रकार की कोई शंका या दुविधा होने पर मुझसे सीधे या अपर आयुक्त, जोन कमिश्नर से कभी भी संपर्क कर सकते हैं। बृहस्पति बाजार के उन्नयन और पुनर्विकास होने से सबसे अधिक लाभ सब्जी व्यपारियों को ही हैं। उन्हें एक व्यवस्थित और सुविधायुक्त बाजार उपलब्ध होगा। शहर के नागरिकों को भी लाभ होगा, ट्रैफिक की समस्या दूर होगी।

13 करोड़ 39 लाख से संवरेगा बाजार
बजबजाती नाली, अस्त व्यस्त जगह, चारों ओर पसरी गंदगी और पार्किंग की समस्या से बृहस्पति बाजार के सब्जी विक्रेताओं और नागरिकों को निजात मिलने वाली है। नगर निगम डीएमएफ फंड के 13 करोड़ 39 लाख में बृहस्पति बाजार का कायाकल्प कर एक नया स्वरुप देने जा रहा है।
जिससे सब्जी विक्रेताओं को व्यवसाय के लिए एक व्यवस्थित और सर्वसुविधायुक्त स्थान मिलेगा तो वहीं शहरवासियों को भी सुगम और व्यवस्थित बाजार मिलेगा। पुनर्विकास और कायाकल्प के तहत नए बाजार में पार्किंग होने से बृहस्पति बाजार चौक में पार्किंग की समस्या दूर होगी, जिससे क्षेत्र में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी और यातायात सुगम होगा।


Back to top button