.

घर में 1 से 10 साल के बच्चे है तो ₹2500 मिलेगा मासिक भत्ता, तुरंत भरें ये फॉर्म : Anganwadi Labharthi Yojana Apply

Anganwadi Labharthi Yojana Apply:

 

Anganwadi Labharthi Yojana Apply: नई दिल्ली | [सरकारी योजना] | ऑनलान बुलेटिन :  यदि आप सभी लोग घर व्यवस्था के पश्चात महिलाएं काफी कमजोर हो जाती है, जिससे अंतर्गत उनके आर्थिक स्थिति बिल्कुल भी कमजोर होती है। जिससे वजह से वह अपने स्वास्थ्य की देखभाल नहीं रख पाती है। ऐसे में शिशु जन्म के बाद माता का पूरा ध्यान रखना होता है। सरकार के माध्यम से नई प्रसूता माता को नवजात बच्चों की दिन कई तरह के स्वास्थ्य सेवाओं को योजनाएं चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत आंगनबाड़ी लाभार्थियों को 1 साल से लेकर 10 साल के बच्चे का स्वास्थ्य उनके शुरुआती शिक्षा को पूरा ध्यान रखा जाता है। (Anganwadi Labharthi Yojana Apply)

देश भर में सरकार के माध्यम से कुपोषण को शिकार बच्चे और गर्भवती महिलाओं को सुविधा देने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। जिसके माध्यम से आगनबाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत सरकार के माध्यम से सुनिश्चित गर्भवती महिलाओं को उनके गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण मदद दी जाती है। जिसके अंतर्गत उनके बच्चे के जन्म और माता पिता, बच्चे दोनों ही सवस्थ हो सके। इसके लिए आगनवाडी लाभार्थी योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत होने वाली बीमारियों और माँ और बच्चों को बचाया जा सकेगा।(Anganwadi Labharthi Yojana Apply)

 

Anganwadi Labharthi Yojana Apply : आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा बच्चों को जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक प्रत्येक महीने ₹2500 की राशि उपलब्ध कराई जाती है। जिसके माध्यम से बच्चों को जन्म से लेकर 10 साल के भीतर तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होता है। जिसके बाद हर माह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसकी वजह से माता पिता अपने बच्चों को लालन पालन के लिए अच्छे से कर सकते हैं ताकि बच्चों का कुपोषण के शिकार ना हो सके।(Anganwadi Labharthi Yojana Apply)

 

ये है आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लाभ :

  • इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिला है।बच्चों को एक महीने से 10 साल के बच्चों को जरूरत होने की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।
  • इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।
  • बच्चों के जन्म के पश्चात महिलाओं को।पोषणयुक्त खाना दिया जाता है। आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।
  • योजना के अंतर्गत साल तक के बच्चों के भरण पोषण के लिए अभिभावकों को ₹2500 की राशि प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत बच्चे की पोषण के लिए पोषणयुक्त अनाज के उपलब्ध कराया जाता है।
  • छह माह के ऊपर।के बच्चे को डे केयर की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।
  • योजना के अंतर्गत बच्चों को टीकाकरण और व्यवस्था दी जाती है।
  • एक माह  से लेकर 5 साल तक के बच्चों को टीकाकरण इम्यूनाइजेशन डोस की व्यवस्था सरकार के माध्यम से करायी जाती है।(Anganwadi Labharthi Yojana Apply)

 

ये लगेंगे आंगनवाड़ी लाभार्थी के लिए दस्तावेज

  1. आधार कार्ड,
  2. आय प्रमाण पत्र,
  3. जाति प्रमाण पत्र,
  4. निवास प्रमाण पत्र,
  5. मोबाइल नंबर,
  6. ईमेल आईडी
  7.  खुद का फोटो
  8. पहचान पत्र

 

कैसे करें आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2024 के लिए आवेदन?

 

अगर आप सभी उम्मीदवार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं।(Anganwadi Labharthi Yojana Apply)

  • सबसे पहले आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना होगा।
  • इसके महिला समाज कल्याण विभाग एकत्रित बाल विकास योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फार्म को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद फार्म में पूछी गई संपूर्ण जानकारी दर्ज करना होगा।
  • अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म को जाकर आंगनवाड़ी केंद्र पर जमा करना होगा।
  • इसके पश्चात लाभ दे दिया जाएगा।

 

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।(Anganwadi Labharthi Yojana Apply)

🔥 सोशल मीडिया

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot। n में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।


Back to top button