.

इस शुभ योग में मनाया जाएगा बड़ा मंगल, जानें क्या है खास, बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए जरूर करें ये एक काम

हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन का विशेष महत्व है। यह दिन बजरंगबली की पूजा को समर्पित है। इस दिन उनकी पूजा करने से भक्तों के कष्टों का निवारण होता है। साथ ही बजरंगबली की विशेष कृपा भी बनी रहती हैं। वहीं ज्येठ माह में उनकी पूजा करना और भी शुभ होता है। यह माह हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए खास माना जाता है। इस माह में आने वाले हर मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहा जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन जो भी भक्त बजरंगबली की पूजा-अर्चना करता है, वीर बजरंगी उनके संकट हर लेते हैं। माना जाता है कि भीम को अपनी शक्तियों पर अधिक घमंड हो गया था। इस घमंड को खत्म करने के लिए बजरंगबली ने मंगलवार को बूढ़े बंदर का रूप धारण कर भीम को हराया था। तभी से इस दिन को बुढ़वा मंगल के नाम से मनाया जाने लगा। इस बार बुढ़वा मंगल पर कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है, ऐसे में यह तिथि सभी के लिए फलदायी रहेगी। इस योग में कार्य करने से भक्तों को मनोवांछित फलों को प्राप्ति होगी। इसी कड़ी में आइए पूजा मुहूर्त से लेकर इस दिन के महत्व के बारे में जान लेते हैं।

बुढ़वा मंगल पर बन रहे शुभ योग

इस साल बुढ़वा मंगल पर काफी शुभ योग बन रहे हैं। 28 मई को ब्रह्म योग बन रहा है, जो 28 मई को ही सुबह 04 बजकर 27 मिनट पर शुरू हो रहा है और आधी रात 02 बजकर 05 मिनट पर समाप्त होगा। इसे काफी शुभ योगों में से एक माना जाता है। इस शुभ योग के बनने से जातक को सुख-संपत्ति, बुद्धि और लंबी आयु का वरदान मिलता है।

इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे हनुमान जी

मेष राशि

इस राशि के जातकों के ऊपर हनुमान जी की विशेष कृपा होगी। लंबे समय से रुके काम पूरे होंगे। इसके साथ ही धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा। हनुमान जी की कृपा से अपने बुद्धि कौशल से हर क्षेत्र में सफलता पा सकते हैं। आर्थिक स्थिति पर भी सुधार होगा। इसके साथ ही कर्ज से छुटकारा मिलेगा। परिवार के बीच चली आ रही लड़ाई अब समाप्त होगी और आप हंसी खुशी रह पाएंगे। जीवन में आपके काफी कुछ अच्छा होने वाला है।

कुंभ राशि

इस राशि के जातकों के ऊपर हनुमान जी के साथ-साथ शनिदेव की विशेष कृपा होगी। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा। पवन पुत्र की कृपा से हर क्षेत्र में सफलता हासिल हो सकती है। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा। अध्यात्म की ओर आपका झुकाव अधिक होगा। इसके साथ ही जीवन के हर परेशानी से धीरे-धीरे छुटकारा पा सकते हैं। आपके ऊपर हनुमान जी की विशेष कृपा होगी, जिससे आप अपनी बुद्धि कौशल और तर्क करने की क्षमता से अपने लक्ष्य को पाने में सफल हो सकते हैं। कोई शुभ समाचार मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में भी सहकर्मियों और वरिष्ठों का सहयोग मिल सकता है। इसके साथ ही आपके काम की सराहना की जा सकती है।

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातकों के लिए बुढ़वा मंगल किसी आशीर्वाद से कम साबित नहीं होगा। करियर में चली आ रही समस्याएं समाप्त हो सकती है। पवन पुत्र की कृपा से हर क्षेत्र में सफलता के साथ धन-धान्य की वृद्धि होगी। नया बिजनेस और निवेश करने की सोच रहे हैं, तो इस अवधि में लाभकारी सिद्ध हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके काम की सराहना होगी। इसके साथ ही आपकी मेहनत और लगन को देखते हुए कोई जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसमें वरिष्ठ अधिकारियों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।


Back to top button