.

सर्राफा बाजार : रायपुर में आज क्या रहा सोने और चांदी का रेट, जानें | ऑनलाइन बुलेटिन

रायपुर | (छत्तीसगढ़ सर्राफा) | रायपुर के सर्राफा बाजार में आज रायपुर में सोने और चांदी के दामों में बदलाव आया है। रायपुर की बुलियन मार्केट में 10 ग्राम सोने का भाव 49,490.0 रुपये रहा। कल की तुलना में सोना आज 460.0 रुपये अधिक रहा। वहीं, एक किलोग्राम चांदी का रेट 65,890.0 रुपये रहा।

 

रायपुर में कल सोने का भाव 49,030.0 रुपये और चांदी का भाव 64,470.0 रुपये था।

 

 

हॉलमार्क ज्वैलरी का फायदा

 

गहने खरीदते समय हॉलमार्क का विशेष ध्यान रखें। हॉलमार्किंग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है, वह उतने ही कैरेट का है, जिनता आभूषण पर लिखा है। हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत होती है।

 

असली-नकली पहचान करने में मदद

 

हॉलमार्किंग कीमती धातु सामग्रियों में उस धातु की आनुपातिक सामग्री का सटीक निर्धारण और आधिकारिक रिकॉर्ड है। हॉलमार्किंग खरीदारों को सोना की असली-नकली पहचान करने में मदद करके उनके हितों की रक्षा करती है। सोना और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव आता है। सोना और चांदी लोग आभूषण के अलावा निवेश की दृष्टि से खरीदते हैं। डिमांड बढ़ने पर सोने और चांदी की कीमत बढ़ जाती है।

 

सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ता है इसका असर

 

भारत अपनी खपत का अधिकतर सोना विदेशों से आयात करता है। इसलिए वैश्विक गतिविधियों और डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतों में उतार चढ़ाव का असर सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोना आयातक है। आभूषण उद्योग की मांग पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में सोना विदेशों से मंगाया जाता है। भारत में सालभर में करीब 800-900 टन सोने का आयात किया जाता है।

भूपेश सरकार भगवान श्रीराम के स्मृतियों को कर रही पुनर्स्थापित : त्रिलोक श्रीवास | ऑनलाइन बुलेटिन
READ

 

खरीदते समय ये सावधानी जरूरी

 

  • बीआईएस रजिस्टर्ड सेंटर से कराई गई हॉलमार्किंग के तहत गहनों के हर पीस पर 5 तरह के मार्क छापे जाते हैं।
  • पहला बीआईएस का लोगो, दूसरा फिटनेस नंबर यानी कैरेट का संकेत, तीसरा मार्किंग सेंटर का लोगो, चौथा वर्ष कोड और पांचवां बेचने वाले जूलर का लोगो या ट्रेड मार्क।
  • बीआईएस रजिस्ट्रेशन के बिना ही आधा-अधूरा हॉलमार्किंग कराने वाले 5 मुहर की जगह 3 या 4 ही रखते हैं।

 

सर्राफा बाजार से सोने की चीजें खरीदते समय लोगों को बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है। मसलन सोने की शुद्धता को लेकर अक्सर लोग गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं और कई मामलों में ज्वैलर ही लोगों को बेवकूफ बना देते हैं। सोना खरीदते समय हालमार्क ज्वैलरी खरीदने से आप धोखा खाने से बच सकते हैं।

Related Articles

Back to top button