.

बेमेतरा जिले की 11 सड़कों के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार के बजट में 30 करोड़ से अधिक का प्रावधान | ऑनलाइन बुलेटिन

बेमेतरा | [छत्तीसगढ़ बुलेटिन] | मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कल विधानसभा में प्रस्तुत बजट में बेमेतरा जिले के लिए बेहतर आवागमन सुविधा प्रदान करने के लिए 11 सड़कों के निर्माण, उन्नयन पुल-पुलिया के लिए 30 करोड़ 50 लाख रुपये का प्रावधान रखा है। प्रदेश के कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, संसदीय सचिव श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे, विधायक बेमेतरा ने मुख्यमंत्री से आम नागरिकों की सुविधा और जिले के समुचित विकास को ध्यान में रखते हुए सड़क निर्माण की स्वीकृति के लिए अनुरोध किया था। मुख्यमंत्री ने कल विधानसभा में प्रस्तुत किए गये बजट में इसका प्रावधान किया है।

 

राज्य शासन के बजट में शामिल बेमेतरा जिले के 11 सड़कों में अछोली-पेण्ड्रीतराई-चेटुवा धाम मार्ग पुल-पुलिया सहित निर्माण कार्य जिसकी वास्तविक लागत 500 लाख रुपये हैं। जिसके लिए बजट में 125 लाख रुपये का प्रावधान रखा गया है। ग्राम जामगांव-आंदू-बावनलाख मार्ग पुल-पुलिया सहित निर्माण कार्य जिसकी वास्तविक लागत 350 लाख रुपये हैं। वर्ष 2022-23 के बजट में 85 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

 

जिले के ग्राम सोमईकला से संबलपुर पिपरिया मार्ग जिसकी लंबाई लगभग 4.50 किमी. सड़क निर्माण कार्य पुल-पुलिया सहित, जिसकी वास्तविक लागत 300 लाख रुपये हैं। इसके लिए बजट में 60 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। भटगांव से कुटरु मार्ग लंबाई 4 किमी. का निर्माण कार्य पुल-पुलिया सहित जिसकी वास्तविक लागत 300 लाख रुपये है। इसके लिए बजट में 60 लाख रुपये का प्रावधान रखा गया है।

 

रौद्रा से मोतेसरा मार्ग लंबाई एक किमी. का मजबूतीकरण कार्य जिसकी वास्तविक लागत 100 लाख रुपये है। इसके लिए बजट में 20 लाख रुपये, इसी तरह टिपनी गोपालपुर मार्ग लंबाई 3 किमी. का मजबूतीकरण कार्य जिसकी वास्तविक लागत 300 लाख रुपये है। इसके बजट में 60 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

मजदूर | ऑनलाइन बुलेटिन
READ

कठौतिया उड़तला मजगांव मार्ग लंबाई 6 किमी. निर्माण कार्य जिसकी वास्तविक लागत 400 लाख रुपये हैं। इसके लिए बजट में 100 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। ग्राम जेवरा से औराबांधा मार्ग लंबाई 2 किमी. निर्माण कार्य जिसकी वास्तविक लागत 200 लाख रुपये के लिए बजट में 25 लाख रुपये, बेवरा मोहभट्ठा मार्ग लंबाई 1.80 किमी. सड़क निर्माण कार्य जिसकी वास्तविक लागत 180 लाख रुपये है।

 

इसके लिए बजट में 45 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। बेमेतरा जिले के रमपुरा पहुंच मार्ग लंबाई 1.20 किमी. जिसकी वास्तविक लागत 120 लाख रुपये है। जिसके लिए बजट में 30 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।

 

जिला कमेटी के अध्यक्ष श्री बंशी पटेल ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि जिले में 11 सड़कों के निर्माण उन्नयन एवं पुल-पुलिया के लिए प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री ने आम नागरिकों की आवगमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 30 करोड़ 50 लाख रुपये का प्रावधान रखा है। जनपद पंचायत अध्यक्ष साजा दिनेश वर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण के लिए बजट में प्रावधान रखा गया है। भविष्य में इन सड़कों के निर्माण होने से लोगों को आने-जाने में सहुलियत होगी।

 

जनपद पंचायत उपध्यक्ष नवागढ़ रितेश शर्मा ने बेमेतरा जिले में सड़कों के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा बजट में प्रावधान किया है इसका श्रेय संसदीय सचिव श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे को जाता है। उनकी सकारात्मक सोंच का परिणाम है कि आज जिले में यह सौगात बजट के रुप में मिली है। जनपद पंचायत अध्यक्ष नवागढ़ श्रीमती अंजली मार्कण्डेय ने कहा कि बेमेतरा जिले की समुचित विकास के लिए केबिनेट मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, संसदीय सचिव श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे, विधायक आशीष छाबड़ा सदैव सजग रहते हैं।

डॉ भीमराव आंबेडकर जी के प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में टपर्दा पहुंचे भीम आर्मी प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार जांगड़े | ऑनलाइन बुलेटिन
READ

 

उनके प्रयासों से ही आज जिले के विकास के लिए यह सौगात मिल रही है। आगे भी जिले का विकास होता रहेगा। ऐसा पूरा विश्वास है। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शशिप्रभा गायकवाड़ ने राज्य शासन के बजट को ग्रामीण विकास का बजट बताया है। ब्लॉक कमेटी नांदघाट के अध्यक्ष सुशील साहू ने कहा कि कल राज्य विधानसभा प्रस्तुत बजट में पुलिस चौकी-मारो को थाना में उन्नयन का प्रावधान किया गया है।

 

इसी तरह देवकर एवं भिंभौरी को तहसील का दर्जा प्रदान कर मुख्यमंत्री ने जनभावनाओं का सम्मान किया है। किसान प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष श्री झम्मन बघेल ने कहा कि किसानों के सर्वांगीण हित के साथ-साथ बजट में सुराजी गांव के सपने को साकार करने के लिए गौठानो को महात्मागांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रुप में विकसित किया जायेगा। इससे महिला स्वसहायता समूहों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी।

 

 

 

©नवागढ़ मारो से धर्मेंद्र गायकवाड़ की रपट    

Related Articles

Back to top button