.

8 वर्षीय बच्चे के काटने से सांप की मौत, बच्चा सुरक्षित, विशेषज्ञों ने बताया क्या है ड्राई बाइट, जानें | ऑनलाइन बुलेटिन

रायपुर | [धर्मेंद्र गायकवाड़] | छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में करीब 6 दिन पूर्व एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई। जशपुर में एक लड़के को सांप ने काटने के बाद लड़के ने सांप को दो बार काट लिया जिससे सांप की मौत हो गई। डॉक्टरों ने इसे ड्राई बाइट बताया। खबर में आगे पढ़ें कि आखिर क्या है ड्राई बाइट और कैसे बच जाती है जान।

 

8 साल का दीपक अपने घर के पीछे खेल रहा था। उसे सांप के खतरे का अंदाजा नहीं था। अचानक आए एक सांप ने बच्चे की बांह में खुद को लपेट लिया और उसको डंस लिया।

 

दीपक सांप के डसने से दर्द से कराह रहा था और उसे अपनी बांह से छुड़ा नहीं पा रहा था। तभी उसकी जीने की चाह ने उसे हिम्मत दी और उसने सांप को काट लिया जिससे सांप की मौके पर ही मौत हो गई।

 

बच्चे ने दो बार सांप को काटा

 

सांप के काटने से बच्चे को बहुत दर्द हो रहा था। सब कुछ अचानक हुआ। उसने कहा, “सांप ने मेरे हाथ में लपेट लिया था और मुझे डस रहा था। मुझे बहुत दर्द हो रहा था, मैं सांप से खुद को छुड़ाने की कोशिश कर रहा था लेकिन छुड़ा नहीं पाया। मैंने सांप को 2 बार काटा जिससे सांप की मौत हो गई।”

 

जब उसने सांप काटने की बात परिजनों को बताई तो परिवार वालों ने जल्दी-जल्दी में उसे पास के एक अस्पताल ले गए। जहां दीपक को एंटी स्नेक वेनम दिया गया। इसके बाद दीपक को एक दिन की देखभाल के लिए अस्पताल में ही रखा गया है। दीपक अभी सुरक्षित है

माशिमं छत्तीसगढ़ के नतीजे जारी, 10वीं में रायगढ़ की सुमन पटेल और 12वीं में कुंती साव ने किया टॉप maashiman chhatteesagadh ke nateeje jaaree, 10veen mein raayagadh kee suman patel aur 12veen mein kuntee saav ne kiya top
READ

 

सांप ने किया था ड्राई बाइट

 

डॉक्टरों ने बताया कि, जब सांप ने दीपक को डसा तो जहर नहीं रिलीज हुआ था जिस कारण दीपक की जान बच गई। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि बच्चे को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। अब वो बिल्कुल ठीक है। ड्राई बाइट में सांप के डसने पर जहर नहीं निकलता है जिससे जान बच जाती है।

 

ये भी पढ़ें :

हिमाचल के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह, 300 यूनिट मुफ्त बिजली और गोबर खरीदने का वादा, सीएम भूपेश बघेल रहे मौजूद | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन

Related Articles

Back to top button