.

केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हुई

मुंबई
महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रसायन फैक्ट्री में हुए विस्फोट के मामले में दुर्घटनास्थल से एक और शव मिला है जिसके बाद मृतक संख्या बढ़कर नौ हो गई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने डोंबिवली एमआईडीसी के फेज दो में स्थित ‘अमुदान केमिकल्स’ के मालिकों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है.

कल्याण के तहसीलदार सचिन शेजल ने बताया कि मृतक संख्या नौ हो गई है और यह बढ़ भी सकती है क्योंकि उन्हें परिसर में और शव होने का संदेह है. अधिकारी ने कहा, ‘‘मलबा हटाया जा रहा है.’’ उन्होंने बताया कि आसपास के कारखानों में काम करने वाली कई महिलाओं सहित 64 लोग इस हादसे में घायल हो गए और कम से कम छह अलग-अलग अस्पतालों में उनका इलाज किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि डोंबिवली में एआईएमएस अस्पताल में 24 मरीजों का इलाज हो रहा है.

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रसायन कारखाने में गुरूवार अपराह्न विस्फोट होने के बाद आग लग गयी थी. कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के कैलास निकम ने कहा आग पर काबू पाने के लिए दमकल की दस गाड़ियों को लगाया गया और बृहस्पतिवार रात 11 बजे तक आग बुझाने का काम जारी रहा. उन्होंने बताया, ‘‘अब प्रशीतन अभियान जारी है.’’ उन्होंने बताया कि पूरे इलाके में जले हुए रसायनों की तीखी गंध फैली है.

राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पंचनामा किया जाएगा और उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.’’ डोंबिवली की मानपाड़ा पुलिस ने फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304ए (गैर इरादतन हत्या) और विस्फोटक पदार्थों तथा खतरनाक रसायनों से संबंधित कानून की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. तहसीलदार शेजल ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए सरकारी अस्पताल भेजा गया है.

उन्होंने कहा, ‘‘शव बुरी तरह से जल गए हैं और मृतकों की शिनाख्त में मुश्किल हो रही है.’’ ठाणे पुलिस कमिश्नरेट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच के लिए कई पुलिस टीम गठित की गई हैं. घटना के एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कारखाने में हुआ धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की इमारत की खिड़कियों के शीशों में दरार आ गईं जबकि कुछ मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए.


Back to top button