.

मोदी सरकार की इस योजना से हर महीने युवाओं को म‍िलेंगे 50 हजार रुपए की Scholarship, यहाँ से ऐसे करें आवेदन | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन

 नई दिल्ली | [नेशनल बुलेटिन] | PM Yuva Yojana 2.0: Youth will get scholarship of 50 thousand rupees every month from this scheme of Modi government, apply from here.

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए युवा और नवोदित लेखकों को प्रशिक्षित करने और भारत और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रोजेक्ट करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया।

 

शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने देश में पढ़ने, लिखने एवं पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर भारत एवं भारतीय लेखन को प्रस्तुत करने के उद्देश्य से युवा एवं नवोदित लेखकों (30 वर्ष से कम आयु) को प्रशिक्षित करने हेतु आजयुवा 2.0- युवा लेखकों को परामर्श देने वाली प्रधानमंत्री की योजना- की शुरुआत की।

 

युवा एवं नवोदित लेखकों की 22 विभिन्न भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में बड़े पैमाने पर भागीदारी के साथ युवा के पहले संस्करण के उल्लेखनीय प्रभाव को देखते हुए, युवा 2.0की अब शुरुआत की जा रही है. (PM Yuva Yojana 2.0)

 

युवा 2.0 (युवा, उभरते और बहुमुखी प्रतिभा वाले लेखक) का शुभारंभ युवाओं को भारत के लोकतंत्र को समझने और उसकी सराहना करने हेतु प्रोत्साहित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

 

युवा 2.0, India@75 परियोजना (आजादी का अमृत महोत्सव) का एक हिस्सा है, जो ‘लोकतंत्र (संस्थाएं, घटनाएं, लोग, संवैधानिक मूल्य – अतीत, वर्तमान, भविष्य)’ विषय पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को एक अभिनव और रचनात्मक तरीके सेसामने लाता है।

 

इस प्रकार, यह योजना लेखकों की एक ऐसी धारा विकसित करने में मदद करेगी जो भारतीय विरासत, संस्कृति और ज्ञान प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विषयों पर लिख सकें। (PM Yuva Yojana 2.0)

Sarkari Naukri : 8वीं पास वालों के लिए सुनहरा मौका, होमगार्ड के 3800 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का एक बार फिर से मौका, जानें पूरा प्रोसेस | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन
READ

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने युवाओं के सशक्तिकरण और सीखने का एक ऐसा इकोसिस्टम बनाने पर जोर दिया है जो युवा पाठकों / शिक्षार्थियों को भविष्य की दुनिया में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार करे।

 

भारत युवाओं की आबादी के मामले में सबसे आगे है। यहां युवाओं की आबादीदेश की कुल जनसंख्या का 66 प्रतिशत है।यह आबादी क्षमता निर्माण और इस प्रकार राष्ट्र निर्माण के काम में शामिल किए जाने की प्रतीक्षा में है।

 

युवा रचनात्मक लेखकों की एक नई पीढ़ी को मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से, उच्चतम स्तर पर पहल करने की तत्काल जरूरत हैऔर इस संदर्भ में, युवा 2.0 रचनात्मक दुनिया के भविष्य के नेताओं का आधार तैयार करने की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगा। (PM Yuva Yojana 2.0)

 

कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में शिक्षा मंत्रालय के तहत नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत इस योजना के चरणबद्ध कार्यान्वयन को मेंटरशिप के सुपरिभाषित चरणों के तहत सुनिश्चित करेगा।

 

इस योजना के तहत तैयार की गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत द्वारा प्रकाशित किया जाएगाऔर संस्कृति एवं साहित्य के आदान-प्रदान को सुनिश्चित करते हुए इनका अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा, जिससे ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’को बढ़ावा मिलेगा।

 

चयनित युवा लेखक दुनिया के कुछ बेहतरीन लेखकों के साथ बातचीत करेंगे, साहित्यिक उत्सवों आदि में भाग लेंगे। (PM Yuva Yojana 2.0)

 

यह योजना लेखकों की एक ऐसी धारा विकसित करने में मदद करेगी जो अतीत, वर्तमान और भविष्य को शामिल करते हुए भारत के लोकतंत्र के विभिन्न पहलुओं पर लिख सकें।

सितमगर | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन
READ

 

इसके अलावा, यह इच्छुक युवाओं को खुद को अभिव्यक्त करने और घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करने हेतु एक रास्ता भी प्रदान करेगा।

 

इस योजना की परिकल्पना इस अवधारणाके तहत की गई है कि 21वीं सदी के भारत को भारतीय साहित्य के राजदूत बनाने के लिए युवा लेखकों की एक पीढ़ी तैयार करने की जरूरत है।

 

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि हमारा देश पुस्तक प्रकाशन के क्षेत्र में तीसरे स्थान पर है और हमारे पास स्वदेशी साहित्य का खजाना है, भारत को इसे वैश्विक स्तर पर प्रस्तुत करना चाहिए। (PM Yuva Yojana 2.0)

 

युवा 2.0 (युवा, उभरते और बहुमुखी प्रतिभा वाले लेखक)का कार्यक्रम इस प्रकार है

 

  • योजना की घोषणा की तिथि 2 अक्टूबर 2022।
  • 2 अक्टूबर 2022से लेकर 30नवंबर 2022 के दौरान https://www.mygov.in/ or https://innovateindia.mygov.in/yuva/ के माध्यम से आयोजित की जाने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा।
  • प्राप्त प्रस्तावों का मूल्यांकन 1दिसंबर 2022से लेकर31जनवरी 2023 के दौरान किया जाएगा।
  • विजेताओं की घोषणा 28 फरवरी 2023 को की जाएगी।
  • युवा लेखकों को 1 मार्च 2023 से लेकर 31 अगस्त 2023 के दौरान प्रख्यात लेखकों / सलाहकारों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • मेंटरशिप के तहत, प्रकाशित पुस्तकों का पहला सेट 2 अक्टूबर 2023 को लॉन्च किया जाएगा। (PM Yuva Yojana 2.0)

 

ये खबर भी पढ़ें:

कोरोना ने मचा दी तबाही; गली-कूचे में करीबियों का अंतिम संस्कार कर रहे लोग, हालात हुए पहले से और भी बुरे | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन

 

Related Articles

Back to top button