.

शनिवार को करें ये उपाय, जीवन में आ रही परेशानियों से मिलेगी राहत

शनिवार का दिन भगवन शनि को समर्पित है. शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. माना जाता है कि उनकी कृपा मिलने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और बिगड़ते काम बनने लगते हैं. ऐसे में जानिए शनिवार के उन उपायों के बारे में जिससे शनि देव प्रसन्न होंगे.

शनिवार को कुछ उपाय करने से जीवन में आ रही परेशानियों के राहत मिलती है. शनिवार का दिन भगवान शनि  को समर्पित है, जो जीवन से रोग और कष्टों को मिटाते हैं. ऐसे में जानिए शनिवार को क्या उपाय करने चाहिए.

शनिवार के उपाय- शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और भगवान शनि का स्मरण करें. इस दिन साफ-सुथरे कपड़े पहनें और झूठ न बोलें.

शनि मंत्र- शनिवार के दिन शनि मंत्र का जाप बहुत फलदायी माना गया है. आप शनि देव के बीज मंत्र- 'ऊं प्रां प्रीं प्रों स: शनैश्चराय नमः' का जाप कर सकते हैं.

लोहे का दीपक- मान्यता है कि शनिवार के दिन लोहे धातु से बने दीपक को जलाना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में होने वाले टल सकते हैं.

सरसों का तेल- इस दिन सरसों के तेल का दीपक जलाने और दान करने का भी महत्व है. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आ रही परेशानियां दूर सकती हैं.

दान- मान्यता है कि शनिवार के दिन काला तिल, काला छाता, सरसों का तेल, काली उड़द और जूते-चप्पल का दान करने से शनि देव की कृपा बरसती है.

लौंग- मान्यता है कि शनिवार के दिन दीपक जलाते समय उसमें एक लौंग डालने से  शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. आर्थिक परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.


Back to top button