.

भारत में सबसे ज्यादा यूजर्स का पासवर्ड है ‘password’, यहां देखें मजेदार है टॉप-10 लोकप्रिय पासवर्ड्स की लिस्ट, पासवर्ड बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान | ऑनलाइन बुलेटिन

नई दिल्ली | [ गैजेट्स बुलेटिन] | NordPass की ओर से साल 2022 की सबसे लोकप्रिय पासवर्ड्स की लिस्ट शेयर की गई है, जिसमें ऐसे पासवर्ड्स शामिल हैं जो किसी को भी चौंका देंगे।

 

ढेरों सोशल मीडिया और अन्य अकाउंट्स की चाभी की तरह काम करने वाले पासवर्ड्स को याद रखना आसान नहीं होता और यही वजह है कि कई यूजर्स आसान पासवर्ड्स बनाते हैं।

 

ध्यान रहे, साधारण पासवर्ड्स को याद रखना जितना आसान होता है, उन्हें हैक किया जाना भी उतना ही आसान हो जाता है। यही वजह है कि इंटरनेट यूजर्स को मुश्किल पासवर्ड बनाने की सलाह दी जाती है।

 

लिस्ट में वे पासवर्ड्स सामने आए हैं, जिन्हें भारत में सबसे ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं और जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

 

साइबर सुरक्षा से जुड़ी जागरूकता जरूरी

 

NordPass रिसर्च की ओर से शेयर की गई लिस्ट और रिपोर्ट दिखाती है कि लोग अब भी आसान पासवर्ड्स इस्तेमाल करते हैं और यही वजह है कि हैकिंग और साइबर अपराध जैसे मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे।

 

लोग पासवर्ड्स बनाने को लेकर उतने गंभीर नहीं है, जितना उन्हें होना चाहिए। सामने आया है कि इंटरनेट यूजर्स को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किए जाने की जरूरत है।

 

ये पासवर्ड्स सबसे ज्यादा हुए इस्तेमाल

 

भारत में साल 2022 में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया पासवर्ड ‘password’ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पासवर्ड को 1 सेकेंड से भी कम वक्त में हैक किया जा सकता है। इसी तरह दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया पासवर्ड ‘123456’ है और इसे भी आसानी से हैक किया जा सकता है। हालांकि, डाटा लीक के सबसे ज्यादा मामले फ्रांस और UK में सामने आए हैं।

मज़लूम | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन
READ

 

भारत में सबसे लोकप्रिय पासवर्ड्स की लिस्ट

 

– password

– 123456

– 12345678

– bigbasket

– 123456789

– pass@123

– 1234567890

– anmol123

– abcd1234

– googledummy

 

पासवर्ड बनाते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

 

अपने अकाउंट के लिए पासवर्ड बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आपके पासवर्ड में कम से कम एक स्पेशल कैरेक्टर होना चाहिए। इसके अलावा तय करें कि पासवर्ड में केवल कैरेक्टर्स या केवल नंबर ना हों और इन्हें मिलाकर पासवर्ड बनाना चाहिए। पासवर्ड भूलने की आदत हो तो उन्हें सेव करने के लिए आप पासवर्ड मैनेजर ऐप्स की मदद ले सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें:

संत गुरु घासीदास बाबा जी का सामाजिक योगदान | ऑनलाइन बुलेटिन

 

Related Articles

Back to top button