.

Health bulletin : अब चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरुरत, डाइट में शामिल करें आंवला, दूर होगी आँखों की सभी परेशानी, और जानें | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन

Health bulletin : नई दिल्ली | [जॉब बुलेटिन] | Now there will be no need to wear spectacles, include Amla in the diet, all the problems of the eyes will go away, know more

 

Online bulletin dot in : हमारे शरीर का सबसे सवेदनशील हिस्सा हमारी आंखें है. ऐसे में उनका ख्याल रखना बेहद जरुरी है. आंवला (Gooseberry) का उपयोग करने की सलाह आयुर्वेद चिकित्सकों के द्धारा दी जाती है। इसका सेवन कई बीमारियों में बेहद फायदेमंद होता है वहीं आंखों (eyes) के लिए भी इसका सेवन करने की राय दी जाती है।

 

आयुर्वेद के चिकित्सकों का कहना है कि यदि आपकी आंखों की रोशनी कम हो गई है तोे आंवले का सेवन करने से निश्चित ही रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि यह भी कहा गया है कि रोशनी कम होने की वजह सामान्य ही होना चाहिए। (Health bulletin)

 

vitamin c है आंखों के लिए बहुत जरूरी

 

आंखों के स्पेशलिस्ट का कहना है कि आंखों की रोशनी यूं ही कमजोर नहीं होती है। हमारी लापरवाही से हमें परेशानी भुगतनी पड़ती है। जिस तरह से हम अपने खान-पान का ध्यान हर दिन रखते है उसी तरह से आंखों की भी देखभाल करना काफी आवश्यक है। चिकित्सकों के मुताबिक आंखों की बेहतरी के लिए विटामिन सी (vitamins C) बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा आंवले में भी vitamin C रहता है। इसलिए इसका रोजाना ढंग से इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक रहता है। (Health bulletin)

 

धूल मिट्टी भी खराब करती हैं आंखें

 

वैसे तो वाहन चलाते वक्त अधिकांश लोग धूप का चश्मा लगाते हैं, लेकिन कहीं इस मामले में लापरवाही भी बरतते हैं। कई बार वाहन चलाते वक्त धूल मिट्टी आंखों में चली जाती है और इस कारण भी आंखें खराब होने का डर बना रहता है। चिकित्सकों का कहना है कि आंखों को सुरक्षित रखना जरूरी इसलिए जितनी सावधानी हम रख सकते हैं उतना रखने का प्रयास किया जाना चाहिए। (Health bulletin)

नोएडा CEO के खिलाफ वारंट पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- 'आप IAS हैं, अगर आप अदालत के आदेश का पालन नहीं करते हैं तो इसके परिणाम का सामना करें' noeda chaio ke khilaaph vaarant par rok lagaane se supreem kort ka inakaar, kaha- aap ias hain, agar aap adaalat ke aadesh ka paalan nahin karate hain to isake parinaam ka saamana karen
READ

 

भोजन में भी बरततें है लापरवाही

 

वैसे एक अध्ययन से यह भी पता चलता है कि हम भोजन तो करते हैे लेकिन इसमें पोष्टिक तत्वों की कमी बनी रहती है। शरीर को स्वस्थ्य रखने के पौष्टिक तत्वों का भोजन में शामिल करना जरूरी है। इसलिए ध्यान रखा जाए कि यदि आंखों की रोशनी उम्र के पहले कम नहीं करना है तो फिर आंवले का सेवन करने की आदत ही बना लें। (Health Tips)

 

कच्चा आंवला खाएं या फिर जूस

 

वैसे तो साल भर ही आंवला बाजार में मिलता है लेकिन गर्मी के दिनों में इसका सेवन करना बहुत ही अच्छा बताया गया है। आंखों के स्पेशलिस्ट के अतिरिक्त आयुर्वेद के चिकित्सकों का कहना है कि या तो हर दिन सुबह खाली पेट कच्चा आंवला खाया जाए या फिर अच्छी किसी कंपनी द्वारा बनाया गया आंवले का जूस भी सेवन किया जा सकता है। (Health Tips)

 

 

ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रतिदिन नवीनतम सरकारी नौकरी, रोजगार समाचार, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

* अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव इन भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक यह जरूर पहुंचाएं।

 

ये खबर भी पढ़ें:

सज़ा-ए-जुर्म-ए-तमन्ना | ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन

Related Articles

Back to top button