.

इस तरह सोने से घटाएं वजन, आज ही शुरू कर दें ये काम | How to Lose Weight

नई दिल्ली | [हेल्थ बुलेटिन] | We believe that exercise is an integral part of any weight loss plan. Weight gain is a very common problem these days. To deal with which people try different methods. From healthy diet to exercise and many people even stop eating. But the desired success is not achieved in weight loss. If the weight is not decreasing even after doing all this, then pay attention to your routine.

 

Online bulletin dot in: एक्सरसाइज वेट लॉस प्लान का एक अभिन्न अंग है ऐसा हम मानते हैं. वजन बढ़ना इन दिनों काफी कॉमन प्रॉब्लम है. जिससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं। हेल्दी डाइट से लेकर एक्सरसाइज और कई सारे लोग तो खाना ही छोड़ देते हैं. लेकिन वजन घटाने में मनचाही कामयाबी नहीं मिल पाती है. अगर वजन इतना सब करने की वजह से भी नहीं घट रहा तो अपने रूटीन पर ध्यान दें.

How to Lose Weight

अगर आप सोने के सही तरीके को फॉलो नहीं करते हैं तो वजन बढ़ना तय हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अच्छी नींद से जुड़ी बातों को जानें। कई सारी रिसर्च में ये बात पता चल चुकी हैं कि नींद की कमी मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती है.वहीं नींद की कमी से भूख पर भी असर होता है और इंसान जल्दी मोटा हो जाता है. तो चलिए जानें क्या है नींद और सोने का मोटापे से कनेक्शन. (How to Lose Weight)

 

वजन बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह बॉडी का मेटाबॉलिज्म बिगड़ना है, क्योंकि इससे बॉडी फैट बढ़ता जाता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि कम नींद भी वजन बढ़ने का कारण है और इसके कई कनेक्शन हैं.

अमरनाथ यात्रा: ऑनलाइन हेलीकॉप्टर बुकिंग पर केंद्र व श्राइन बोर्ड को कोर्ट का नोटिस amaranaath yaatra: onalain heleekoptar buking par kendr va shrain bord ko kort ka notis
READ

 

मोटापा कम करने के लिए नींद बहुत जरूरी है और पूरी नींद लेने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे मोटापा कंट्रोल होता है.कई स्टडी में कहा गया है कि ज्यादा नींद लेने से बॉडी बीएमआई कम होता है. बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. (How to Lose Weight)

 

कम सोने का असर भूख पर भी पड़ता है, क्योंकि अगर कोई कम सोता है तो भूख लगने वाला हार्मोन बढ़ता है. इससे इंसान ज्यादा खाने लगता है और फिर इस वजह से वजन बढ़ने लगता है.

 

वजन बढ़ने के पीछे खराब लाइफस्टाइल भी बड़ी वजह है और इसलिए स्वस्थ रहने के लिए बॉडी क्लॉक को फॉलो करना बेहद जरूरी है. क्योंकि, बॉडी की भी एक घड़ी होती है, जो सूरज के हिसाब से चलती है और ऐसा नहीं करने पर बॉडी साइकिल खराब होती है. (How to Lose Weight)

 

बॉडी क्लॉक को फॉलो करने के लिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप सोने और उठने का टाइम फिक्स करें. इससे मोटापे से तो छुटकारा तो मिलेगा और साथ ही कई अन्य बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

 

बॉडी में विटामिन डी की कमी से भी मेटाबॉलिज्म खराब होता है. बता दें कि सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत है तो अगर आप भी बॉडी में विटामिन डी बैलेंस करना चाहते हैं तो आज ही सनलाइट लेना शुरू कर दें. (How to Lose Weight)

 

ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजना, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम और कई अन्य खबरों के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

पति की हैसियत के अनुसार रहना पत्नी का अधिकार, ₹2 लाख गुजारा भत्ता किया तय pati kee haisiyat ke anusaar rahana patnee ka adhikaar, ₹2 laakh gujaara bhatta kiya tay
READ

 

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

 

* अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव इन भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक यह जरूर पहुंचाएं।

 

ये खबर भी पढ़ें:

अब इन किसानों को सालाना मिलेंगे 12 हजार, सरकार की योजना का उठायें लाभ | PM kisan Yojana

 

 

Related Articles

Back to top button