.

मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे, ग्वालियर, चंबल और निमाड़ में भीषण गर्मी

भोपाल
मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे हैं। ग्वालियर, चंबल और निमाड़ में भीषण गर्मी पड़ रही है। सोमवार को निवाड़ी जिले का पृथ्वीपुर मध्यप्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां पारा 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले दतिया में रविवार को टेम्प्रेचर 47.5 डिग्

मध्यप्रदेश में कई जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई। जबकि शहडोल-सोहगपुर थाना अंतर्गत ग्राम मैका में अकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। निवाड़ी जिले का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा। यहां पारा 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद नौगांव (छतरपुर), रतलाम और दतिया भी काफी गर्म रहा। यहां पारा 45.5 डिग्री रहा। वहीं, खजुराहो में पारा 44.8 डिग्री दर्ज किया गया।

शहडोल-सोहगपुर थाना अंतर्गत ग्राम मैका में अकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। ग्राम मैकी निवासी शंखी चौधरी पति राम चरण चौधरी 50 वर्ष अपने नाती आयुष 11 वर्ष के साथ सोमवार सुबह ग्राम मैका तेंदुपत्ता तोड़ने गई थी। उक्त स्थान पर गांव के अन्य लोग भी मौजूद थे। इस बीच सुबह जब बादल गर्जना के साथ बारिश होने लगी तो बाकी लोग अपने अपने घर लौट गए। जबकि महिला अपने नाती को लेकर वहीं समीप स्थित लिपटिस पेड़ के पास छुप गई। तभी तेज गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आने से दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

कम हुआ दतिया का तापमान
इस समय प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया जा रहा है। इधर, सोमवार को दतिया में तापमान पहले से कुछ कम हुआ है। यहां अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि रविवार को दतिया में 47.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। वहीं, राजगढ़ में पारा 45 डिग्री रहा।

देलखंड में सड़कों पर लगा कर्फ्यू

बीते हफ्ते के आखिरी दिनों में बुंदेलखंड में तेजी से तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गई. हालत ये है कि शनिवार को बुंदेलखंड के अधिकांश जिलों का तापमान 42℃ के ऊपर और रविवार को कुछ इलाकों में 43℃ के ऊपर दर्ज किया गया. रविवार को तो सूरज देवता ऐसे कुपित नजर आए कि बुंदेलखंड में कर्फ्यू जैसे हालात हो गए. हालांकि, बीच-बीच में हल्की बारिश और तेज हवाओं के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत जरूर मिली. लेकिन दिन भर गर्मी हवा और लू के कारण लोगों ने घर में रहना बेहतर समझा.

बुंदेलखंड के प्रमुख स्थानों के पिछले दो दिनों के तापमान पर नजर

प्रदेश के मुख्य शहरों का अधिकतम तापमान

    भोपाल- 41.8 डिग्री

    जबलपुर- 41.2 डिग्री

    इंदौर – 43.1 डिग्री

    उज्जैन- 44 डिग्री

    ग्वालियर- 44.7 डिग्री

    खजुराहो- 44.8 डिग्री

प्रदेश के इन जिलों में हुई बारिश
इधर, भीषण गर्मी के बीच इंदौर, सागर, रीवा, शहडोल और बैतूल समेत कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई है। सागर जिले के बीना में शाम को हल्की बारिश हुई। वहीं, खुरई में करीब 20 मिनट तक तेज बारिश होने से लोगों को गर्मी में राहत मिली।

मौसम विभाग का 24 घंटे का अनुमान
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के पूर्वा अनुमान जारी किया है। अशोकनगर, बैतूल, दमोह, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, पन्ना और सतना के चित्रकूट में मध्यम आंधी भी चल सकती है। वहीं, हल्की बारिश भी होने की भी संभावना है। शिवपुरी में आकाशीय बिजली गिरने के साथ हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। गुना, सागर, मैहर, कटनी, जबलपुर, मंडला, दक्षिण नरसिंहपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, दक्षिण हरदा, श्योपुरकलां, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, धार, इंदौर, उज्जैन, नीमच, रतलाम जिलों में मौसम बदल सकता है।

क्या कहना है मौसम विभाग का?

मौसम विभाग की मानें तो पिछले दो दिनों में प्रदेश के कुछ संभागों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में सर्वाधिक लू का प्रकोप दतिया, टीकमगढ़ और खजुराहो में देखने को मिला है. ग्वालियर और रतलाम में भी पिछले दो दिनों में लू का प्रकोप रहा है. प्रदेश के ज्यादातर शहरों का तापमान 40℃ से ऊपर 43-44℃ तक दर्ज किया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में बने चक्रवात के कारण मध्य प्रदेश में वर्षा देखने मिल रही है. हालांकि, मंगलवार तक वर्षा होने से गर्मी से निजात मिल जाएगी. साथ ही अगले 24 घंटे में प्रदेश के कुछ संभागों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी. खासकर पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश होगी और उत्तरी मध्य प्रदेश में यानि ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, राजगढ़, टीकमगढ़, छतरपुर और निवाड़ी जिलों में लू का असर देखने के लिए मिलेगा. प्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भी अगले 24 घंटे में बारिश हो सकती है.

तीन दिन ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, 21 मई को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में लू का ऑरेंज अलर्ट है। पन्ना, सतना, रीवा, सिंगरौली, अनूपपुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में भी लू चलेगी।

वहीं, 22 मई को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, निवाड़ी, राजगढ़, छतरपुर, पन्ना में तेज गर्म हवाएं चलेगी। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सीहोर, सतना, रीवा, सिंगरौली और अनूपपुर में भी लू चलेगी। जबकि 23 मई राजगढ़, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, छतरपुर और पन्ना में भीषण लू का अलर्ट है। नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, रायसेन, भोपाल, विदिशा, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, श्योपुरकलां, टीकमगढ़, सतना, रीवा, सिंगरौली और अनूपपुर में लू चलेगी।

 


Back to top button