.

उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया आज से, 18 जून तक पूरी होगी स्कूल चयन प्रक्रिया, सत्यापन 21 से 23 जून तक होगा

भोपाल
उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 में चयनित अभ्यर्थियों की नियोजन प्रक्रिया के तहत एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर प्रोफाइल मेकिंग और दस्तावेज अपलोड करने का काम 14 जून से शुरू किया जाएगा, जो 18 जून तक चलेगा। दस्तावेज सत्यापन जिला स्तर पर 21 से 23 जून तक होगा। इस दौरान सभी अभ्यर्थियों को स्कूल का चयन करना भी अनिवार्य है। 14 से 18 जून तक स्कूल चयन की प्रक्रिया पूरी करनी है।

13 फीसदी पदों को होल्ड पर रखा गया
बता दें कि उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 की परीक्षा दो अगस्त 2023 को आयोजित की गई थी। स्कूल शिक्षा विभाग के 7591 और जनजातीय कार्य विभाग के 1129 पदों पर नियुक्ति की जानी है। पदों की विज्ञप्ति में पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रविधान था, लेकिन उच्चतम न्यायालय ने इस पर रोक लगा रखी है। इस कारण जब परिणाम घोषित हुआ था तो 13 प्रतिशत पदों को होल्ड पर रखा गया था।

अतिथियों शिक्षकों को देना होगा अनुभव प्रमाण पत्र
डीपीआई ने आदेश जारी किए हैं कि अगर स्कूल चयन से लेकर प्रोफाइल पंजीयन तक की कार्यवाही निर्धारित समय-सीमा में पूरी नहीं की गई तो अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे एवं उनकी नियुक्ति के संबंध में विचार नहीं किया जाएगा। साथ ही उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के तहत आयु सीमा के लिए एक जनवरी 2023 गणना तिथि होगी। मप्र के मूल निवासियों को ही आयु सीमा में छूट मिलेगी। अतिथि शिक्षकों को 200 दिन सरकारी स्कूलों में अध्यापन कार्य का अनुभव प्रमाणपत्र लगाना होगा।


Back to top button