.

बालोतरा मंडी में लगी भीषण आग, 45 दुकान आई चपेट में, 1 ट्रक, 2 पिकअप समेत करोड़ों का सामान जलकर खाक

बालोतरा

कचरे के ढेर में अचानक लगी आग से पूरी सब्जी मंडी चपेट में आ गई। मंडी की 45 दुकानों में लगी भीषण आग से करोड़ों का नुकसान हो गया। इस दौरान मंडी परिसर में खड़ा 1 ट्रक, 2 पिकअप और 1 टेम्पो भी जलकर खाक हो गया। व्यापारियों की दुकानों में पड़ा सामान भी पूरी तरह जल गया। यह घटना बालोतरा जिले में मुंगड़ा रोड पर स्थित सब्जी मंडी की है।

करीब तीन-चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन कचरे के ढेर में लगी आग के फैलने को कारण बताया जा रहा है. मंडी की 45 दुकानें और आधा दर्जन वाहन इस आग की चपेट में आ गए.

दरअसल, गुरुवार देर रात करीब 1 बजे शहर के मुंगड़ा रोड स्थित सब्जी मंडी में अचानक आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और कुछ ही देर में आग मंडी के चारों तरफ फैल गई, जिसके चलते सब्जी मंडी में खड़ी कई गाड़ियां, दुकानें व अन्य सामान आग की जद में आने से जलकर राख हो गए. बड़ी संख्या में व्यापारी सब्जी मंडी पहुंचे. सूचना मिलने पर दमकल, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. कड़ी मशक्कत के बाद अल सुबह आग पर काबू पाया गया. इस बीच पचपदरा विधायक अरुण चौधरी और पूर्व विधायक मदन प्रजापत सहित कई जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे थे.

सब्जी मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष चेतन माली ने बताया कि हवा के चलते आग मंडी में चारों तरफ फैलती चली गई. मंडी की 45 दुकानें इस आग की चपेट में आ गई. व्यापारियों और वाहन चालकों को भारी नुकसान का हुआ है. मंडी के सुपरवाइजर ओम प्रकाश सुथार ने बताया कि कोरोना काल में मंडी प्रशासन ने 42 व्यापारियों को स्थाई रूप से पेड़ी के छपरे ( दुकानें ) बना कर दी थी. यहां के 100 से 150 व्यापारी काम करते हैं. आग से कई दुकानें ओर यहां खड़े छोटे बड़े वाहन जले है.

आग की चपेट में आई करीब 45 दुकानें

एसडीएम राजेश कुमार ने बताया कि मंडी परिसर में व्यापारियों की दुकानों में खुले में पड़े सामान के साथ मंडी में खड़े एक ट्रक, दो पिकअप और टैंपो भी जलकर राख हो गया. कृषि मंडी में आग की सूचना पर वो मौके पर पहुंचे. पुलिस प्रशासन व अग्निशमन अधिकारियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है. नुकसान का आकलन किया जा रहा. जो भी कलेक्टर के निर्देश रहेंगे उस पर कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि सब्जी मंडी के पास ही कृषि मंडी भी है, जहां तेल और घी के गोदाम बने हुए है.

 


Back to top button