.

अमेरिका में ट्रंप चुनेंगे नॉर्थ डकोटा के गवर्नर जेम्स बर्गम डगलस को उपराष्ट्रपति?

न्यू जर्सी.

अमेरिका के न्यू जर्सी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली में नॉर्थ डकोटा के गवर्नर डगलस जेम्स बर्गम भी शामिल हुए। बाहर निकलने से पहले बर्गम रिपब्लिकन प्राइमरी में ट्रम्प के विरोधियों में से एक थे। इस रैली में बर्गम ने ट्रंप की सराहना करने के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की आलोचना भी की। उन्होंने इस दौरान राष्ट्रपति बाइडन को तानाशाही शासक बताया।

रैली में ट्रंप की सराहना करते हुए बर्गम ने कहा, "गवर्नर के तौर पर ट्रंप के साथ काम करना एक अच्छा अनुभव था. यह कुछ ऐसा था, जैसे आपके पीछे एक खूबसूरत हवा का झोंका आया हो। जबकि बाइडन का शासन आपके चेहरे पर तूफानी हवा के झोंके की तरह है, क्योंकि वह हमारे संवैधानिक गणतंत्र के साथ तानाशाही की तरह व्यवहार करते हैं।" बर्गम ने आगे कहा, "डोनाल्ड ट्रंप का मतलब है ताकत और जो बाइडन का मतलब कमजोरी है। अगर आप अमेरिका को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको मालूम होगा कि क्या करना है।" हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह बर्गम को उपराष्ट्रपति के तौर पर चुनंगे या नहीं। उन्होंने रैली में बर्गम की सराहना जरूर की और वहां मौजूद लोगों से किसी चीज के लिए तैयार रहने के लिए कहा। ट्रंप ने कहा, उसने टेक्नोलॉजी में पैसा कमाया, लेकिन वह ऊर्जा के बारे में मेरे जानने वाले किसी भी व्यक्ति से ज्यादा जानता है। इसलिए कुछ के लिए तैयार हो जाइए। ट्रंप जुलाई में होने वाले रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से पहले अपने उपराष्ट्रपति पद की घोषणा करेंगे, इसकी संभावना नहीं है।

कौन हैं डौग बर्गम
डगलस जेम्स बर्गम ने 15 दिसंबर 2016 में नॉर्थ डकोटा के 33वें गवर्नर के तौर पर पदभाल संभाला था। उन्होंने 1978 में नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के बाद 1980 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हसिल की। बर्गम शिक्षा प्रणाली को बदलने, छात्रों को सीखने के लिए आवश्यक कौशल से लैश करने और कालेज, करियर एवं सेना में विकल्प के लिए स्नातकों को तैयार करने में अहम भूमिका निभा चुके हैं। 


Back to top button