.

‘INDIA अलायंस को मिलेगा स्पष्ट जनादेश’ परिणाम के तीसरे दिन PM के नाम का करेगा ऐलान: जयराम रमेश

नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक की जीत का भरोसा जताते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि ”सबसे बड़ी पार्टी का उम्मीदवार ही प्रधानमंत्री होगा” जैसा कि 2004 में हुआ था। उन्होंने कहा कि नतीजे आने के बाद तुरंत नाम की घोषणा की जाएगी। इंडिया अलायंस को लोकसभा चुनाव में स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलेगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी नेता राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद का चेहरा हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में चुनाव लोगों के बीच कोई ब्यूटी कॉन्टेस्ट नहीं है। प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला मतदान के बाद होगा।

जयराम रमेश ने कहा कि यह व्यक्तियों के बीच ब्यूटी कॉन्टेस्ट नहीं है। हम एक पार्टी-आधारित लोकतंत्र हैं। सवाल यह है कि किस पार्टी या गठबंधन को जनादेश मिलेगा.. व्यक्ति उतने महत्वपूर्ण नहीं हैं। पार्टियों को बहुमत मिलता है। पार्टी अपना प्रधानमंत्री पद के लिए नेता चुनती है।

उन्होंने कहा कि 2004 में कांग्रेस और उसके सहयोगियों को बहुमत मिलने के चार दिन के भीतर ही मनमोहन सिंह के नाम की घोषणा कर दी गई। इस बार 4 दिन भी नहीं लगेंगे। दो दिनों के भीतर पीएम के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। सांसद मिलेंगे और चयन करेंगे। यह एक प्रक्रिया है। हम शॉर्टकट में विश्वास नहीं करते। यह मोदी की कार्यशैली हो सकती है, हम अहंकारी नहीं हैं, नतीजे आएंगे, हमारे आंकड़े आएंगे।स्पष्ट जनादेश होगा, निर्णायक जनादेश होगा, आप देखेंगे दो दिन भी नहीं लगेंगे, कुछ ही घंटों में पीएम के नाम का ऐलान हो जाएगा। सबसे बड़ी पार्टी का उम्मीदवार ही प्रधानमंत्री होगा। यह वैसे ही होगा, जैसे 2004 में हुआ था।

राहुल गांधी दो निर्वाचन क्षेत्रों – वायनाड और रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं? जयराम रमेश ने कहा कि लोकसभा चुनाव के पांच चरणों में 428 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है और 115 सीटें बची हैं। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा की संभावनाओं को लेकर ”घबराए हुए” हैं।

उन्होंने कहा, ”लेकिन पहले दो चरणों में यह स्पष्ट था, ‘दक्षिण में बीजेपी साफ, उत्तर, पश्चिम और उत्तर भारत में बीजेपी हाफ’… इंडिया अलायंस को 4 जून को स्पष्ट बहुमत मिलेगा… भाषणों से यह स्पष्ट है और पीएम की बॉडी लैंग्वेज से ऐसा लग रहा है कि वह घबराए हुए हैं… आज भी ‘मोदानी’ घोटाले का पर्दाफाश हो गया है, हम एक महीने के अंदर जेपीसी बनाएंगे…नतीजे आने के एक या दो दिन के अंदर इंडिया अलायंस का प्रधानमंत्री चुन लिया जाएगा।

जयराम रमेश ने कहा कि नतीजे 2004 के लोकसभा चुनावों की पुनरावृत्ति होंगे, जब सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए का ‘इंडिया शाइनिंग’ अभियान फ्लॉप हो गया था।

उन्होंने अग्निवीर योजना को लेकर भी मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 2004 का जनादेश 2024 में दोहराया जाएगा। बीजेपी बाकी 115 सीटों पर प्रचार भी नहीं कर सकती। वे हरियाणा और पंजाब नहीं जा सकते क्योंकि किसान नाराज हैं। पीएम ने किसान संगठनों से किए वादे पूरे नहीं किए। सात सौ किसानों की आंदोलन के दौरान मौत हो गई और पीएम ने कोई श्रद्धांजलि तक नहीं दी… किसान इसे नहीं भूले हैं।

जयराम रमेश ने कहा कि हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने स्वीकार किया कि ड्रोन की मदद से आंसू गैस छोड़ी गई। अग्निवीर हिमाचल प्रदेश में एक मुद्दा है… हमें स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलेगा। लोग समझ गए हैं कि हमारा संविधान खतरे में है। सरकार की नीतियां आरक्षण के खिलाफ हैं।


Back to top button