.

कोरबा में खेत पर टहलता दिखा हीट स्ट्रोक का शिकार तेंदुआ

कोरबा.

कोरबा में कटघोरा वन मंडल की ऐतमा वन परिक्षेत्र के ग्राम कोनकोना में तेंदुआ खेत पर टहलते और आराम करते नजर आया। जब ग्रामीणों की नजर इस पर पड़ी तब इसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दी गई। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और गांव वालों को आसपास जाने से मना किया गया। ग्रामीणों की माने तो सुबह 9:00 बजे लगभग ग्रामीण खेत में काम करने जा रहे थे इस दौरान  अचानक उनकी नजर पड़ी और वह डरे सहमे वापस गांव पहुंचे और इसकी जानकारी गांव वालों को दी गई।

सूचना पर कटघोरा डीएफओ निशान कुमार ने खुद मौके पर पहुंचे मोर्चा संभाला जहां सभी के नेतृत्व में रेस्क्यू शुरू किया गया। लेकिन तेंदुआ इधर से उधर टहलते हुए नजर आ रहा था। इसकी सूचना बिलासपुर कानन पेंडारी की टीम को भी दी गई जहां वह तत्काल मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया जहां घण्टों मशकत बाद के रेस्क्यू करने के बाद तेंदुए को पकड़ा गया और उसे पशु चिकित्सा के माध्यम से बेहोश किया गया। जिसके वन विभाग ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। कटघोरा डीएफओ निशांत कुमार ने बताया की बिलापसुर कानन पेंडारी आई हुई टीम में डॉक्टर को भी बुलाया गया था जहा गया कि तेंदुआ भीषण गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक का शिकार हो गया है और बीमार है जिसके चलते वह आराम से चल फिर रहा था। सुबह 9:00 बजे से सूचना ग्रामीणों के द्वारा मिली जहां मौके पर पहुंच बिलासपुर से टीम बुलाकर तेंदुए को पकड़ा गया है जहां उच्च अधिकारी को निर्देश पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

आपको बता दें कुछ दिनों पहले ही कटघोरा वन परिक्षेत्र के एमा नगर में तेंदुआ का हत्या का मामला सामने आया था जिसमें पिता पुत्र समेत एक अन्य आरोपी कटघोरा वन विभाग की हत्थे चढ़े थे इसके बाद से लगातार वन विभाग इस इलाके में तेंदुए पर नजर रखी हुई थी बताया जा रहा है किस क्षेत्र में और भी तेंदुए देखे गए हैं जिसके लिए वन विभाग नजर रखी हुई है और वही जगह-जगह कैमरे भी लगाया गया है ताकि समय रहते उन्हें उसकी जानकारी हो सके।


Back to top button