.

हेट स्पीच को लेकर चुनाव आयोग में महंत की शिकायत

रायपुर

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पर की गई अभद्र और विवादित टिप्पणी पर भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें भाजपा महामंत्री संजय श्रीवास्तव, निर्वाचन समिति के संयोजक विजय मिश्रा, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी, निर्वाचन समिति के  सहसंयोजक मोहन पवार एवं ओबीसी मोर्चा के जिला के अध्यक्ष सुनील चौधरी ने निर्वाचन आयोग में शिकायत की।
शिकायत करने के बाद श्रीवास्तव ने कहा कि कांग्रेस नेता श्री चरण दास महंत छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता-प्रतिपक्ष के पद पर पदासीन हैं किन्तु उनके द्वारा स्वयं के पद की गरिमा में विपरीत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सन्दर्भ में हेट-स्पीच (अमर्यादित बयान) देकर कांग्रेस कार्यकतार्ओं एवं आम-जनमानस को प्रधानमंत्री के विरुद्ध हिंसा हेतु दुष्प्रेरित करने (भड़काने) के उद्देश्य से राजनंदगांव में आम-सभा के दौरान घोर विवादित बयान दिया गया है। मंगलवार को राजनांदगांव के स्टेट हाईस्कूल मैदान में पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषित लोक-सभा प्रत्याशी भूपेश बघेल तथा देवेन्द्र यादव के समर्थन में आयोजित कांग्रेस की चुनावी सभा में श्री चरण दास महंत ने कहा कि, हमें एक ऐसा आदमी चाहिए जो लाठी पकड़ सके। हमें सिर फोड़ने वाला आदमी चाहिए। मोदी के सामने आंख मिलाकर बात कर सके, ऐसा एक ही आदमी है, जिसे आप सांसद बनाओगे, वही मोदी के सामने लाठी पकड़कर खड़ा हो सकता है । उन्होंने यह भी कहा कि रात-दिन एक करके मोदी को घेरने वाला आदमी चाहिए। यह आदमी भूपेश बघेल और देवेंद्र यादव हो सकते हैं इसलिए उन्हें जिताकर दिल्ली भेजिए।
महंत के द्वारा इस बयान के माध्यम से एक तरफ कांग्रेस कार्यकर्तार्ओं एवं आम जनता को सामूहिक हिंसा के लिए भड़काने का प्रयास किया है तो दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्तार्ओं को भयभीत करने का भी प्रयास किया गया। इस प्रकार महंत आपराधिक बल के द्वारा आगामी लोक-सभा चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। इस स्थिति में श्री चरण दास महंत के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किया जाना तथा श्री भूपेश बघेल तथा श्री देवेन्द्र यादव के चुनाव प्रचार में रोक लगाया जाना आवश्यक है।


Back to top button