.

मौसम विभाग ने बताया- दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में अब होगा 45 डिग्री वाला टॉर्चर

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। मई के 15 दिन गुजर चुके हैं और अब गर्मी अपने प्रचंड रूप में है। ज्यादातर इलाकों में लू भी चलने लगी है। खासतौर पर पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश जैसे इलाकों में गर्मी काफी ज्यादा है। कई इलाकों में तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने लगा है। गुरुवार को हरियाणा, राजस्थान, यूपी, दिल्ली समेत ज्यादातर राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब है या उसके पार है। लेकिन अभी राहत की भी कोई उम्मीद नहीं है।

मौसम विभाग ने गुरुवार को अपने अनुमान में बताया है कि अगले 3 दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा। इसका अर्थ है कि कुछ ही दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब होगा। मौसम विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र के विदर्भ, मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी, बिहार जैसे इलाकों में तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इसके अलावा गुजरात में भी तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। यही नहीं इसमें जल्दी कोई बदलाव भी नहीं आना है। साफ है कि मई महीने के दौरान छिटपुट बारिश भले हो जाए, लेकिन तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी और अगले कुछ दिनों तक लू और गर्मी की मार झेलनी ही होगी।

अनुमान है कि अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत और गुजरात में 2 से 3 डिग्री तापमान बढ़ जाएगा। इसके अलावा मध्य भारत, पूर्वी भारत यानी ओडिशा, झारखंड और बंगाल जैसे राज्यों में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ सकता है। महाराष्ट्र की भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति होगी। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में लू चलेगी और गर्मी बनी रहेगी।

बता दें कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 31 मई तक मॉनसून केरल के तट पर पहुंच सकता है। आमतौर पर इसी दिन मॉनसून केरल पहुंचता है। हालांकि उससे पहले ही अगले कुछ दिनों में असम समेत पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी होगी। वहीं पश्चिम बंगाल में भी अगले 7 दिनों में आंधी-तूफान, बिजली चमकने की घटनाएं हो सकती हैं। इससे गर्मी से मामूली राहत मिलेगी।

 


Back to top button