.

पन्नू की हत्या की साजिश के आरोपी निखिल गुप्ता का प्रत्यर्पण

नई दिल्ली

अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने के आरोपी निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य ने प्रत्यर्पित कर दिया है। फेडरल ब्यूरो ऑफ प्रिजन की वेबसाइट के मुताबिक गुप्ता को अमेरिका भेज दिया गया है। अमेरिकी प्रशासन की रिक्वेस्ट के पिछले साल जून में निखिल गुप्ता को अरेस्ट कर लिया गया था। आरोप है कि वह खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह बन्नू की हत्या की साजिश रचने में शामिल था। सोमवार को निखिल गुप्ता को न्यूयॉर्क के फेडरल कोर्ट में पेश किया जा सकता है। फिलहाल उन्हें ब्रुकलिन के मेट्रोपोलिटन डिटेंशन सेंटर में रखा गया है।

बता दें कि पन्नू अमेरिका में रहकर भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल रहता है। वह अकसर हिंदुओं को धमकी देता नजर आता रहता है। अमेरिकी संघीय अभियोजन ने कहा था कि गुप्ता ने भारतीय अधिकारियों के साथ मिलकर पन्नू की हत्या की साजिश रची थी। इसके बाद गुप्ता को प्राग में गिरफ्तार कर लिया गया था।

चेक गणराज्य में निखिल गुप्ता ने प्रत्यर्पण के खिलाफ याचिका फाइल की थी जिसे खारिज कर दिया गया था। वहीं अमेरिकी  सरकार का कहना है कि गुप्ता ने पन्नू की हत्या के लिए हिटमैन हायर करने की कोशिश की थी। बता दें कि पन्नू के पास अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता है। भारत ने उसे यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित किया है। बता दें कि 23 नवंबर 2023 को ही प्राग के हाई कोर्ट ने निखिल गुप्ता के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी थी। इस फैसले के खिलाफ गुप्ता ने संवैधानिक अदालत में याचिका फाइल की थी। हालांकि इस याचिका को भी खारिज कर दिया गया।

कोर्ट ने कहा कि अमेरिका द्वारा उपलब्ध कराए गए सबूतों और दस्तावेजों की समीक्षा करने के बाद यह फैसला सुनाया गया है। आरोप है कि गुप्ता ने हिटमैन को नकद 80 लाख रुपये देने का वादा किया था। आरोपों में यह भी कहा गया कि गुप्ता को एक भारतीय अधिकारी से निर्देश मिल रहे थे। हालांकि किसी अधिकारी का नाम नहीं लिया गया था।

 


Back to top button