.

अब खुजली और रुखेपन, झुर्रियां को कहें बाय-बाय, नहाते समय दलिया का करें ऐसे इस्तेमाल, त्वचा को फिर से जवां बनाए, यहाँ देखें उपयोग करने का सही तरीका | Relieves Itching And Dryness

Relieves Itching And Dryness :  नई दिल्ली | [हेल्थ बुलेटिन] |  Due to today’s run-of-the-mill life, there is dryness in the face, for which people use different types of products. Today we are going to tell an easy use for this. Oatmeal has become an essential breakfast in every household today. Especially in bachelor’s kitchen it definitely happens. People are liking it because of less time to prepare, taste and nutrients. The list of benefits of eating this is very long, but do you know that it is also very effective in skin care? Using oatmeal for skin care has its own benefits.

 

ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन: आजकल की भागदौड़ से भारी जिंदगी में चेहरे में रूखापन आ जाता है, जिसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट का उपयोग करते है. आज हम इसी के लिए एक आसान उपयोग बताने वाले है. दलिया हर घर में आज एक जरूरी नाश्ता बन चुका है। खासकर बैचलर्स किचन में तो जरूर ही होता है। बनने में कम समय, स्वाद और पोषक तत्वों की वजह से यह लोगों को भा रहा है। इसको खाने से होने वाले फायदों की लिस्ट बहुत लंबी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्किन केयर में भी काफी कारगर होता है? स्किन की देखभाल के लिए दलिया का उपयोग करने के अपने ही फायदे हैं। (Relieves Itching And Dryness)

 

दलिया में एंटीऑक्सीडेंट, जो त्वचा में बनाए नमी

 

दलिया में भरपूर प्रोटीन होता है, जो इसे आपके शरीर और त्वचा के लिए बहुत अच्छा बनाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई भी स्किन को फायदा पहुंचाता है। विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा में नमी बनाए रखता है और उसे अरसे तक यंग बनाए रखता है। अगर आप किसी भी तरह की खुजली, ड्राइ त्वचा से परेशान है तो दलिया में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रुखी और इरिटेडेट स्किन को ठीक करने में मदद करता है। यह झुर्रियों को हटाने में भी बेहद कारगर है। (Relieves Itching And Dryness)

सुप्रीम कोर्ट में cji रमना का आखिरी दिन, ओपन कोर्ट में रोने लगे सीनियर एडवोकेट supreem kort mein chji ramana ka aakhiree din, opan kort mein rone lage seeniyar edavoket
READ

 

प्राकृतिक ‘सफाईकर्मी’ है दलिया, त्वचा रखे मुलायम

 

दलिया में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। फ्लेवोनॉयड्स एक कंपाउंड है, जो आपके शरीर को एक्टिव बनाए रखता है। हवा में मौजूद जहरीले केमिकल से बचाता है। दलिया एक प्राकृतिक ‘सफाईकर्मी’ है, जो आपकी त्वचा को मुलायम रखने के साथ ही उसे रोगों से लड़ने में मजबूती भी देता है। क्योंकि इसमें सैपोनिन होता है, जो पौधों में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट का एक समूह है। दलिया ड्राई, सेंसेटिव, ऑयली या यूं कहें कि हर तरह की स्किन को फायदा पहुंचाता है। (Relieves Itching And Dryness)

 

त्वचा में आएगा लचीलापन, रंगत भी सुधारे

 

दलिया आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ-साथ उसे बाहरी संक्रमण से बचाता है। दलिया में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाते हैं। उसकी रंगत भी सुधारते हैं। स्किन में कहीं किसी वजह से सूजन है तो उसे भी कम करता है। ओखला स्थित शारदा मैटरनिटी सेंटर की सीनियर डर्मैटैलॉजिस्ट डॉ. शारदा शर्मा कहती हैं कि दलिया खाने और स्किन केयर दोनों में असरदार है। (Relieves Itching And Dryness)

 

दलिया में इतने पोषक तत्व होते हैं कि जब आप उसे खाते हैं तो आपका वजन संतुलित रहता है और जब वजन संतुलित होता तो स्किन ऐसे ही दमकने लगती है। वहीं जब आप इसे स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह एक अच्छे स्क्रब का काम करता है। साथ ही स्किन में नमी भी बनाए रखता है। (Relieves Itching And Dryness)

 

अगर आप किसी भी तरह की खुजली, ड्राइ स्किन से परेशान हैं तो दलिया में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ऐसी स्किन को ठीक करने में मदद करता है। खाने और स्किन की देखभाल के अलावा दलिया का इस्तेमाल और भी कामों में हो सकता है- (Relieves Itching And Dryness)

स्वामी आत्मानंद स्कूलों में निकली बंपर भर्ती, देखें डिटेल | School Teacher Recruitment
READ

 

नहाते समय दलिया का करें इस्तेमाल

 

नहाने के गर्म पानी में बेकिंग सोडा के कुछ स्कूप के साथ दलिया मिलाएं। करीब 15 मिनट तक टब में बैठें और बाहर निकलने पर खुद को थपथपाकर सुखाएं। शरीर पोछने के बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। इससे त्वचा चमकदार बनेगी। (Relieves Itching And Dryness)

 

दलिया की मदद से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

 

ऑयली स्किन वाले अक्सर त्वचा पर होने वाले मुंहासे और दाग-धब्बों से परेशान रहते हैं। दलिया उनके लिए क्लीनजर का काम करेगा। उन्हें बस एक कप उबले पानी में आधा कप दलिया मिलना है। फिर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। दलिया और पानी के इस गाढ़े पेस्ट को लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रहने दें। फिर हल्के गर्म पानी से फेस धो लें। फर्क साफ नजर आएगा। (Relieves Itching And Dryness)

 

फेसमास्क के तौर पर दलिया को करें यूज

 

किचन में मौजूद कई सामान ब्यूटी और स्किन केयर में काम आते हैं। किचन में मौजूद कुछ सामग्री से स्किन-हेल्दी ओटमील मास्क बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, दो कप ओट्स के साथ एक कप दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। लगभग 15 मिनट के लिए इसे अपनी स्किन पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। (Relieves Itching And Dryness)

 

दलिया का खुरदरापन डेड स्किन हटाने में कारगर

 

त्वचा की ऊपरी परत के निकलने पर उसे डेड स्किन कहा जाता है। जब बॉडी पर डेड स्किन जमा होती है तो देखने में अच्छी नहीं लगती। उसके नीचे स्किन भी बेजान सी हो जाती है। ऐसे में मार्केट का कोई प्रोडक्ट यूज करने के बजाए दलिया को शहद और पानी के साथ मिक्स करके स्किन पर हल्के हाथों से रगड़ें। कच्चे दलिया का दरदरापन स्क्रब का काम करेगा और डेड स्किन को हटाएगा। (Relieves Itching And Dryness)

मसूर का दाल चेहरे पर लाएगी गजब का निखार, घर में ऐसे करें उपयोग, कुछ ही दिनों में फर्क आएगा नज़र | Skin Care Tips
READ

Relieves Itching And Dryness

🔥 सोशल मीडिया

फेसबुक पेज में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://www.facebook.com/onlinebulletindotin

 

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Cj1zs5ocireHsUffFGTSld

 

ONLINE bulletin dot in में प्रतिदिन सरकारी नौकरी, सरकारी योजनाएं, परीक्षा पाठ्यक्रम, समय सारिणी, परीक्षा परिणाम, सम-सामयिक विषयों और कई अन्य के लिए onlinebulletin.in का अनुसरण करते रहें.

 

🔥 अगर आपका कोई भाई, दोस्त या रिलेटिव ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन में प्रकाशित किए जाने वाले सरकारी भर्तियों के लिए एलिजिबल है तो उन तक onlinebulletin.in को जरूर पहुंचाएं।

 

ये खबर भी पढ़ें:

भूलकर भी स्टोर रूम में न रखें ये समान, घर में आती है कंगाली, नकारात्मक ऊर्जा का होता है प्रवेश | Vastu Tips For Storeroom

Related Articles

Back to top button