.

EVM और मतदान % के सवालों पर राजीव कुमार ने कहा कि एक दिन इसका खुलासा करेंगे

नई दिल्ली

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर परिवार के साथ आकर मतदान किया। इसके बाद उन्होंने मीडिया से बात की। EVM और मतदान प्रतिशत को लेकर उठाए जा रहे सवालों पर राजीव कुमार ने कहा कि एक दिन इसका खुलासा करेंगे।

दरअसल, एक NGO ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी कि चुनाव आयोग प्रत्येक मतदान केंद्र के मतदान का डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करे इसके लिए निर्देश दें। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि हमें जमीनी हकीकत को भी ध्यान में रखना चाहिए। चुनाव के दौरान प्रक्रिया को बीच में बदलकर ज्यादा बोझ नहीं डालना चाहिए।

मुख्य चुनाव आयुक्त के 95 साल के पिता ने कहा बूथ पर जाकर ही देंगे वोट

वोट डालने के बाद राजीव कुमार ने कहा, "यह मेरे लिए गर्व की बात है। पहली बार पिता के साथ वोट डालने गए था। मेरे पिता 95 साल के हो गए हैं। उन्हें वोट डालने के लिए साथ लाया। पत्नी और बेटी भी साथ आई है। परिवार की तीन पीढ़ी ने साथ मतदान किया है। हर किसी को वोट डालना चाहिए। हमने इस बार इंतजाम किया था कि बुजुर्ग चाहें तो घर से मतदान कर सकते हैं। मैंने पिताजी से कहा था कि आप चाहें तो घर से वोट डलवा देता हूं उन्होंने कहा नहीं, मैं तो बूथ पर जाऊंगा। सब लोग आएं और मतदान करें। पूरे देश में बहुत अच्छी वोटिंग हो रही है। आप जम्मू-कश्मीर देखिए, कितनी अच्छी वोटिंग हो रही है। आप त्रिपुरा, बंगाल, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान में देखिए लोग कितने सज-धजकर आए हुए थे।"

क्यों शंका पैदा की जाती है, एक दिन बताएंगे

मतदान प्रतिशत दिखाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार को दिए गए आदेश के बारे में पूछे जाने पर राजीव कुमार ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने सत्य कहा है। संशय का माहौल बनाने की कोशिश की जाती है। बताएंगे इसके बारे में सबको एक दिन, क्या खेल है, क्यों ऐसा होता है। क्यों शंकाएं पैदा की जाती है, इसके बारे में एक दिन खुलासा करेंगे। सबको बताएंगे कि कैसे लोगों को गुमराह किया जाता है। हमें लगता है कि इसकी वजह से शायद हमारी वोटिंग पर भी फर्क पड़ता है। लोगों के मन में शंका आ जाती है कि पता नहीं EVM ठीक है या नहीं है, वोटिंग लिस्ट ठीक है या नहीं है, पता नहीं नंबर तो नहीं बढ़ा दिया वोटिंग का। कल सुप्रीम कोर्ट ने जवाब दिया। हम भी एक दिन जवाब देंगे।"

उन्होंने कहा, “देश में मतदान को लेकर बहुत उत्साह है। लाइनें अच्छी हैं। गर्मी है फिर फिर भी अच्छा उत्साह है। पहले पांच चरण में भी अच्छा उत्साह था। सबसे बड़ी बात यह है कि कहीं हिंसा नहीं है। जो इंतजाम हमने किए हैं लोग उसकी सराहना कर रहे हैं। इस बार तो डॉक्टर, ओआरएस, पीने का पानी, पंखा सब इंतजाम किए हैं। बहुत सुखद फीडबैक मिल रहा है।”


Back to top button