.

लंदन से सिंगापुर जा रही फ्लाइट में 1 यात्री की मौत, कई घायल

लंदन/बैंकॉक

लंदन से आ रही सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट को गंभीर टर्बुलेंस के चलते मंगलवार को बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. इसमें एक यात्री की मौत हो गई और कई घायल हो गए. एयरलाइन ने इसकी जानकारी दी है. प्लेन 211 यात्री और 18 चालक दल के सदस्यों के साथ लंदन से सिंगापुर जा रहा था.

एक की मौत, कई घायल

हालांकि सिंगापुर एयरलाइंस ने यह नहीं बताया कि कितने लोग घायल हुए हैं लेकिन कई थाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 लोग घायल हुए हैं. एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि बोइंग 777-300ER प्लेन सिंगापुर जा रहा था, जिसमें 211 यात्री और 18 क्रू मेम्बर्स सवार थे, लेकिन बैंकॉक में इसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी.

बैंकॉक के सुवर्णभूमि एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि मेडिकल टीम स्टैंडबाय पर थी. एयरलाइन ने कहा, 'हमारी प्राथमिकता विमान में सवार सभी यात्रियों और चालक दल को हर संभव मदद मुहैया करना है. हम आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए थाईलैंड में स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं.'

सिंगापुर एयरलाइंस के प्लेन ने 20 मई 2024 को लंदन के हीथ्रो से सिंगापुर के लिए उड़ान भरी थी. रास्ते में गंभीर टर्बुलेंस के चलते इसे बैंकॉक की ओर मोड़ दिया गया और 21 मई 2024 को प्लेन स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:45 बजे लैंड हुआ.

क्या होता है टर्बुलेंस?

विमानन के क्षेत्र में, टर्बुलेंस शब्द काफी इस्तेमाल होता है. यह ऐसी घटना है जिससे हर पायलट बचना चाहता है. हर यात्री के लिए ये बेहद खराब अनुभव होता है. टर्बुलेंस असल में एयर फ्लो में दबाव और रफ्तार में आया अचानक परिवर्तन होता है, जिससे विमान को धक्का लगता है. विमान चलते-चलते ऊपर-नीचे हिलने लगता है, जिसे Aircraft Shaking कहते हैं.

टर्बुलेंस की वजह से मामूली झटकों से लेकर तेज और लंबे झटके महसूस किए जा सकते हैं. जिसके नतीजे बेहद भयावह भी हो सकते हैं. हवा की स्थिरता के आधार पर टर्बुलेंस को हल्के, मध्यम, गंभीर या एक्सट्रीम टर्बुलेंस में बांटा जाता है.

 


Back to top button