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ऑनलाइन बुलेटिन : लंच के बाद आना… कहकर बैंक कर्मचारी नहीं टाल सकता आपका काम, जाने ये नियम, मिलेगी पूरी मदद | Banking Rights

Banking Rights: ऑनलाइन बुलेटिन डेस्क | Often we go to banks for some work. In such situations, many times bank employees postpone our work on the pretext of having lunch. Many times, customers get upset with the lateness of the bank employees and answer their questions. In such a situation, bank employees start misbehaving with them. Many videos of bank employees misbehaving with customers often go viral on social media. In such a situation, the question arises that what should the customer do in such a situation?

 

ऑनलाइन बुलेटिन डॉट इन : अक्सर बैंकों में जब हम अपने किसी काम से जाते हैं। ऐसे में कई बार बैंक कर्मचारी लंच का बहाना करके हमारे काम को टाल देते हैं। कई बार तो बैंक के कर्मचारियों की लेट लतीफी से परेशान होकर ग्राहक जब उनसे सवाल जवाब करता है। ऐसे में बैंक कर्मचारी उनके साथ दुर्व्यवहार करने लगते हैं। बैंक के कर्मचारियों का ग्राहकों के साथ दुर्व्यवहार करने के कई वीडियो अमूमन सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी स्थिति में ग्राहक करे तो करे क्या? (Banking Rights)

 

अगर आप अपना बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम कराने जा रहे हैं। वहीं बैंक में पहुंचने के बाद अगर कोई कर्मचारी लंच के बहाने आपके काम को टालने की बात करता है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। बैंक कर्मचारी आपके काम को लंच के बहाने नहीं टाल सकता है। आइए जानते हैं इसको लेकर क्या नियम हैं – (Banking Rights)

 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक आरटीआई के जवाब में इस बारे में बताया है कि बैंक के सभी कर्मचारी एक साथ लंच करने नहीं जा सकते हैं। उन्हें एक-एक करके लंच ब्रेक लेना होता है। इस दौरान नॉर्मल ट्रांजैक्शन चलते रहना चाहिए। ऐसे में अगर बैंक कर्मचारी लंच के नाम पर आपके काम को घंटों रोके रहता है या लेटलतीफी करता है। इस स्थिति में आप उसकी शिकायत बैंक मैनेजर से कर सकते हैं। (Banking Rights)

 

अगर बैंक मैनेजर भी आपकी बात को नहीं सुनता है। ऐसे में आप नोडल ऑफिसर से भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। यही नहीं आपके पास रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, लोकपाल और उपभोक्ता फोरम में भी इसकी शिकायत दर्ज कराने का विकल्प मौजूद है। आप cms.rbi.org.in पर, CrPC@rbi.org.in पर ईमेल करके इसकी कंप्लेन कर सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के बाद आपकी कंप्लेन की जांच करके संबंधित कर्मचारी पर उचित कार्रवाई की जाएगी। (Banking Rights)

 

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