.

मध्य प्रदेश में गर्मी से लोगों के हाल बेहाल, सात शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के ऊपर

भोपाल

मध्य प्रदेश में इन दिनों गर्मी लोगों के हाल बेहाल कर रही है। दिन में तेज धूप से पारा चढ़ता जा रहा है, वहीं रात तक गर्म हवाएं लोगों को बेचैन कर रही हैं। गुना में गुरुवार दिन में पारा 46.6 डिग्री पहुंच गया। प्रदेश के सात शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के ऊपर चल रहा है।  

इधर, इंदौर ने आठ साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। यहां दिन का तापमान 44.5 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, साल 2016 में 19 मई के दिन इतना ही तापमान रिकॉर्ड किया गया था। मालवा-निमाड़ और ग्वालियर-चंबल इस समय भट्टी की तरह तप रहे हैं।

प्रदेश के 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर वाले शहर

गुना 46.6 डिग्री सेल्सियस
राजगढ़ 46.3 डिग्री सेल्सियस
नीमच 46.1 डिग्री सेल्सियस
रतलाम 45.8 डिग्री सेल्सियस
शाजापुर 45.3 डिग्री सेल्सियस
खंडवा 45.1 डिग्री सेल्सियस
उज्जैन 45 डिग्री सेल्सियस

मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

भोपाल 44.4 डिग्री सेल्सियस
इंदौर 44.5 डिग्री सेल्सियस
ग्वालियर 42.4 डिग्री सेल्सियस
जबलपुर 41.5 डिग्री सेल्सियस

नर्मदापुरम, सीधी, उमरिया, बैतूल, मंडला, छिंदवाड़ा, खजुराहो, नौगांव, रायसेन, दतिया, नरसिंहपुर, सागर, शिवपुरी, टीकमगढ़, दमोह, धार और खरगोन में भी गर्मी रही। प्रदेश के इन जिलों में 40 डिग्री से 44.6 तक तापमान दर्ज किया गया।

नौतपा में तेज गर्मी का अलर्ट
25 मई से नौतपा प्रारंभ होने वाला है। इस दौरान मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने के अनुमान हैं। इस दौरान लोगों को विशेष सावधानी बरतने के निर्देश मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है। मौसम विभाग भोपाल के सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, 24-25 मई से पूरे प्रदेश में तेज गर्मी रहेगी। भीषण लू का अलर्ट भी जारी किया है।

राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का घेरा
मध्यप्रदेश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, इतनी गर्मी का क्या कारण है। इसकी जानकारी देते हुए सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. सिंह ने बताया कि राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का घेरा है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इसके चलते बंगाल और अरब सागर की खाड़ी से आ रही नमी बादल के रूप में सक्रिय है। साथ में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के हिस्से में निम्न दाब क्षेत्र है। इस वजह से भी गर्मी का असर बढ़ा हुआ है।


Back to top button