.

प्रदेश में 2 दिन बारिश, फिर भीषण गर्मी,भोपाल-इंदौर समेत 21 जिलों में आज बारिश का अलर्ट; 17-18 को गर्म हवाएं चलेंगी

भोपाल

 

मध्यप्रदेश में अगले 2 दिन बारिश-आंधी का दौर रहेगा। बुधवार को भोपाल-इंदौर समेत 21 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट है। 17-18 मई को प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी, ग्वालियर-चंबल संभाग में हीट वेव (गर्म हवाएं) के साथ भीषण गर्मी पड़ सकती है। इस दौरान कहीं कहीं ओले भी गिर सकते है और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है।17 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की भी संभावना बनी हुई है।

आज इन जिलों में बारिश-आंधी

    बुधवार को भी हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में बारिश ओलावृष्टि के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जगहों पर हवा की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे भी रह सकती है।

    भोपाल संभाग, शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, अनूपपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, इंदौर, देवास, आगर, मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

क्या कहता है मध्य प्रदेश का मौसम विभाग

    वर्तमान में पश्चिमी विदर्भ पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मध्य महाराष्ट्र से लेकर केरल तक एक द्रोणिका बनी हुई है। । हवाओं का रुख भी दक्षिण-पूर्वी एवं दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है।

    अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से हवाओं के साथ कुछ नमी आ रही है और प्रदेश में बादल छाने के साथ तेज हवा और बारिश की स्थिति बन रही है। कहीं कहीं ओलावृष्टि का भी असर देखने को मिल रहा है।

    17 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की भी संभावना बनी हुई है।इसके असर से फिर मौसम बदलेगा और 17-18 मई को  ग्वालियर-चंबल संभाग में हीट वेव (गर्म हवाएं) के साथ भीषण गर्मी पड़ सकती है।

मध्य प्रदेश में दो तरह का मौसम

मध्य प्रदेश भर में इस समय दो तरह का मौसम बना हुआ है. कई जगहों पर भीषण बारिश तो कई जगहों पर भीषण गर्मी का दौर जारी है. मंगलवार को प्रदेश का सबसे गर्म जिला दतिया रहा, यहां दिन का तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया. इसके साथ ही ग्वालियर चंबल क्षेत्र में भी मौसम की दोहरी मार देखने को मिल रही है. तो कहीं कहीं सुबह से धूप का प्रकोप तो शाम होते होते भीषण बारिश हो रही है. जिससे लोग बीमार हो रहे है.

 


Back to top button