.

CUET UG 2024 Exam में अंगूठी, ब्रेसलेट, हार…सीयूईटी की परीक्षा में लड़कियां न पहनें ये आभूषण, इन गाइडलाइंस को फॉलो करना जरूरी

देशभर में 15 मई से ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) परीक्षा का ओयजन किया जा रहा है. अब बस राजधानी दिल्ली के सेंटर्स में परीक्षा बाकी है. एनटीए के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, दिल्ली में सीयूईटी की एग्जाम 29 मई 2024 को होना है. बुधवार को (रसायन विज्ञान – 306, जीवविज्ञान – 304, अंग्रेजी  101, और जनरल टेस्ट – 501) होगी. बता दें यह एग्जाम दिल्ली के सेंटर्स पर 15 मई को होना था लेकिन एग्जाम से पहले एनटीए ने कहा है कि अपरिहार्य कारणों की वजह से परीक्षा को कैंसिल किया जा रहा है.

29 तारीख को परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स गाइडलाइंस को जरूर पढ़कर जाएं:

ये हैं जरूरी गाइडलाइंस

1- परीक्षा हॉल में कोई भी संचार उपकरण जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड आदि नहीं लेकर जाएं. एनटीए इलैक्ट्रॉनिक आइटम ले जाने की अनुमति नहीं देता है.

2- इसके अलावा अन्य सामान जैसे बटुआ, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, घड़ी, कलाई घड़ी, कंगन, कैमरा, आभूषण या कोई धातु की वस्तु, खुले या पैक किए गए खाद्य पदार्थ, पानी की बोतलें, माइक्रोचिप ले जाने की भी अनुमति नहीं है.

3- परीक्षा केंद्र में ऐजंसी की तरफ से कैंडिडेट्स का सामान रखने की कोई व्यवस्था नहीं होगी.

4- उम्मीदवारों को धार्मिक वस्तुएं या आस्था की वस्तुएं पहनने पर रिपोर्टिंग समय से कम से कम दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना चाहिए ताकि पवित्रता बनाए रखते हुए उम्मीदवार को बिना किसी असुविधा के तलाशी के लिए पर्याप्त समय मिल सके. 

5- लंबी आस्तीन वाले हल्के कपड़ों की अनुमति नहीं है. हालांकि, अगर उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर सांस्कृतिक, पारंपरिक पोशाक में आते हैं, तो उन्हें अंतिम रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा.

6- चप्पल और कम हील वाले सैंडल की अनुमति है. जूते पहनने की अनुमति नहीं है. अपरिहार्य या मेडिकल कंडीशन होने पर एनटीए को आवेदन के समय सूचित करना होता है.

7- हाथों में अंगूठी या कड़ा या गले में हार पहनने का मनाही है.

इन डॉक्यूमेंट्स को ले जाना ना भूलें:

1- एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाना ना भूलें. ध्यान रखें इसके बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी. 

2- एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जाना होगा, जो आपने अपने एडमिट कार्ड पर लगाया हो.

3- कोई भी एक अधिकृत फोटो आईडी जैसे स्कूल पहचान पत्र, पैन, आधार कार्ड, वोटर आईडी.

4- PwBD प्रमाणपत्र (यदि लागू हो).


Back to top button