.

बैंक खाते अपडेट नहीं होने से अटकी दो लाख स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप

भोपाल

स्कालरशिप के लिए पोर्टल पर करीब दो लाख विद्यार्थियों की जानकारी अपडेट नहीं की गई है। इसको लेकर एक बार फिर लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिलों को फटकार लगाई है। डीपीआई द्वारा अल्टीमेटम देने के बाद भी बैंक खातों की जानकारी अपडेट नहीं हो सकी है। 

वर्ष 2023-24 में शत-प्रतिशत पात्र विद्यार्थियों को नामांकन, प्रोफाइल अपडेशन एवं छात्रवृत्ति स्वीकृति का कार्य 30 सितंबर तक पूरा किया जाना था, जो अभी तक पूर्ण नहीं हो सकी है। दो-दो बार स्मरण पत्र भेजने के बाद भी विद्यार्थियों की जानकारी जारी नहीं की जा रही है। इससे विद्यार्थियों की स्कालरशिप अटकी हुई है। इस संबंध में सभी जिलों के आदेश भी जारी किए गए हैं। यहां तक जिलों को फटकार भी लगाई गई है कि वे अपने कार्य में कोताही नहीं बरते। मौजूदा स्थिति यह है कि नामांकित एक करोड़ चालीस लाख विद्यार्थियों में से एक करोड़ 35 लाख विद्यार्थियों का नामांकन, सवा लाख का प्रोफाइल अपडेशन और लगभग साढ़े पांच लाख विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति स्वीकृति की गई है। शिक्षा पोर्टल पर असफल भुगतान वाले विद्यार्थियों के बैंक खातों का परीक्षण एवं बैंक खाते अपडेट भी होने थे, लेकिन दो लाख विद्यार्थियों के बैंक खाते अपडेट ही नहीं हुए हैं। स्कालरशिप नहीं मिलने से विद्यार्थियों में बेसब्री बनी हुई है।

डीपीआई ने किया जिलों को सतर्क
जानकारी के मुताबिक डीपीआई ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को विद्यार्थियों की बैंक खातों की जानकारी को अपडेट करने के आदेश दिए हैं। उन्हें बताया गया है कि वे समय रहते विद्यार्थियों की जानकारी समय रहते पोर्टल पर अपडेट करें, ताकि विद्यार्थियों को स्कालारशिप समय पर मिल सके।


Back to top button