.

राजस्थान में भी गर्मी अपने चरम तक पहुंच गई, तपती रेत पर BSF के जवान ने उबाल दिया अंडा

जयपुर
उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है और तापमान 40 से 47 डिग्री तक पहुंच गया है। कई राज्यों में पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। राजस्थान में भी गर्मी अपने चरम तक पहुंच गई है। लोग भी अपने घरों में दुबके रहने को मजबूर हो गए हैं। अगले पांच दिनों तक गर्मी से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। राजस्थान के बॉर्डर पर बीएसएफ के जवान चिलचिलाती गर्मी और लू के बीच सीमा पर डटे हुए हैं। इसी बीच एक जवान तपती रेतीली जमीन पर अंडा उबाल कर खाता हुआ नजर आ रहा है, इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।
 
राजस्थान में किस तरह की भीषण गर्मी पड़ रही है, यह दिखाने के लिए बीएसएफ जवान ने अंडे का सहारा लिया। बीकानेर में BSF के एक जवान ने वीडियो बनाया है, जिसमें वह रेत पर अंडे उबालता दिख रहा है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे जवान सबसे पहले एक अंडे को बीकानेर की रेतीली जमीन के अंदर छिपा देता है और फिर कुछ मिनटों के बाद वह उसे निकाल कर उसपर की परतों को छिलकर दिखाता है। रेत के अंदर अंडा पूरी तरह से पक चुका होता है। जवान ने बाकायदा अंडे को हाथ पर रख कर और फिर खा कर भी दिखाया।
 
इससे पहले एक और वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें बीएसएफ का एक जवान रेत में पापड़ सेके थे। रेत में पापड़ डालते ही वह पक गया था। यह वीडियो भी इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ था। वीडियो में एक जवान ने कच्चा पापड़ निकाला और उसे रेगिस्तान की रेत में रख दिया। फिर कुछ समय बाद पापड़ बिल्कुल भुन जाता है, जैसे किसी ने आग पर पकाया हो।  

राजस्थान के अनेक जिलों में भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट'
राजस्थान के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। बीकानेर में बीती रात तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति ने सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए राज्य के कई जिलों में भीषण गर्मी के पूर्वानुमान के चलते ‘रेड अलर्ट' जारी किया है। विभाग के अनुसार बीती रात सिरोही में न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 29 डिग्री सेल्सियस, पिलानी (झुंझुनू) में 29.1 डिग्री सेल्सियस और अलवर में 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य स्थानों पर रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। विभाग ने आगामी कुछ दिन तक राज्य के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई है।


Back to top button