.

प्रदेश में 16 मई तक आंधी-बारिश, फिर तेज गर्मी का अलर्ट, 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान

भोपाल

मध्यप्रदेश में 16 मई तक आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से ऐसा होगा। मंगलवार को भी स्ट्रॉन्ग सिस्टम रहेगा। इस वजह से मौसम विभाग ने 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी।

 इन जिलों में अलर्ट
बता दें कि खरगोन और बुरहानपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। यहां ओलावृष्टि के साथ वज्रपात और तेज हवाएं भी चल सकती हैं। दोनों ही जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा बैतूल खंडवा बड़वानी छिंदवाड़ा सिवनी मंडला बालाघाट, पांढुर्णा, हरदा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर जिलों में भी बारिश के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

धार में बिछी बर्फ

धार में सोमवार को जबरदस्त ओलावृष्टि हुई। कई जगहों पर 1 फीट से भी उंची ओलों की परत बिछ गई। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। ओलावृष्टि का ऐसा नजारा पहले नहीं देखा गया है। किसानों में फसलों को लेकर चिंता है, वहीं प्रशासन से मदद की उम्मीद भी की जा रही है।

कहां कितना तापमान

प्रदेश में सोमवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान नरसिंहपुर जिले में 42.2 डिग्री सेल्सियस. ग्वालियर जिले में 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। खंडवा में 41.01 रायसेन में, 41.2 रतलाम में, 41.2 शिवपुरी में, 41 भोपाल में, 38.5 इंदौर में, 38.3 जबलपुर में, 39 सतना में, 40.01 नरसिंहपुर में, 42.02 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

इन जिलों के लिए अलर्ट

खरगोन और बुरहानपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। यहां ओलावृष्टि के साथ वज्रपात और तेज हवाएं भी चल सकती हैं। दोनों ही जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा बैतूल खंडवा बड़वानी छिंदवाड़ा सिवनी मंडला बालाघाट, पांढुर्णा, हरदा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर जिलों में भी बारिश के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

 


Back to top button