.

आज नौतपा के चौथे दिन पूरे मध्यप्रदेश में तेज गर्मी, निवाड़ी में टेम्प्रेचर 48.7°, 5 शहरों में 47° पार

भोपाल

नौतपा के चौथे दिन मंगलवार को पूरे मध्यप्रदेश में तेज गर्मी है। धूप सुबह से ही चुभने लगी थी। IMD भोपाल ने ग्वालियर, चंबल, मालवा-निमाड़ के 12 जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, 19 में ऑरेंज और 11 जिलों में यलो अलर्ट है। इससे पहले सोमवार को निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में सीजन में पहली बार अधिकतम तापमान 48.7 डिग्री पहुंच गया। वहीं, पांच शहरों दतिया, खजुराहो, गुना, दमोह और अशोकनगर में पारा 47 डिग्री के पार रहा। मंगलवार को भी प्रदेश का मौसम ऐसा ही रहेगा। मौसम विभाग ने ग्वालियर, चंबल, मालवा-निमाड़ के 42 जिलों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। इनमें 12 जिलों में रेड, 19 में ऑरेंज और 11 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को पृथ्वीपुर में पहले अधिकतम तापमान 48.7 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि दतिया में 47.4 डिग्री, खजुराहो-गुना में 47.2 डिग्री, अशोकनगर में 47.1 और दमोह में 47 डिग्री रहा। वहीं, प्रदेश के 16 जिलों में लू चली। इनमें निवाड़ी, दतिया, गुना, खजुराहो, अशोकनगर, दमोह, राजगढ़, सागर, सीहोर, ग्वालियर, शिवपुरी, शाजापुर, नौगांव, टीकमगढ़, कटनी, खंडवा शामिल हैं। देवास, भोपाल, खरगोन, शहडोल, सतना, रायसेन, जबलपुर, मंडला, उमरिया, रीवा शामिल हैं। राजगढ़ में पारा 46.8 डिग्री, सागर, सीहोर और ग्वालियर में पारा 46.7 डिग्री दर्ज किया गया। शिवपुरी में पारा 46 डिग्री रहा। प्रदेश के बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 44.8 डिग्री, इंदौर में 41.9 डिग्री, जबलपुर में 44.5 डिग्री और उज्जैन में टेम्प्रेचर 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केन्द्र की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी है। वहीं, उत्तरी हिस्सा भी काफी गर्म है। आगे भी यहां गर्मी का असर देखने को मिलेगा। वहीं, आने वाले एक सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

दरअसल, सूर्य के कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही शनिवार से नौतपा शुरू हो गया है। पिछले 10 में से 5 साल नौतपा में भीषण गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पहले दिन नौतपा का असर कम रहा, लेकिन दूसरे दिन और तीसरे दिन पूरे प्रदेश में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं चलती रही। इस कारण कई शहरों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

यहां भीषण लू का रेड अलर्ट
ग्वालियर, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, राजगढ़, शाजापुर, नीमच और मंदसौर। यहां तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच रह सकता है।

भीषण लू का ऑरेंज अलर्ट
भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, आगर-मालवा, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, देवास, सीहोर, खरगोन, खंडवा, रायसेन, विदिशा, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, निवाड़ी। इन जिलों में टेम्प्रेचर 45 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

लू का यलो अलर्ट
जबलपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, कटनी, उमरिया, पन्ना, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज। यहां पारा 43 से 44 डिग्री तक पहुंच सकता है। बाकी जिलों में भी तेज गर्मी रहेगी।

अगले सात दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी है। उत्तरी हिस्सा भी काफी गर्म है। आगे भी यहां गर्मी का असर देखने को मिलेगा। आने वाले एक सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहेगा। बता दें कि शनिवार से नौतपा शुरू हुआ। पहले दिन नौतपा का असर कम रहा, लेकिन दूसरे दिन और तीसरे दिन पूरे प्रदेश में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं चलती रहीं। इस कारण कई शहरों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

 


Back to top button