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weight loss : वेट लॉस करने में असरदार हैं ये 3 टूल्स, तेजी से मेल्ट होती है चर्बी, फिटनेस ट्रेनर से जानिए 1 महीने में कैसे 6% Body Fat करें कम…

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weight loss : नई दिल्ली | [हेल्थ बुलेटिन] | ऑनलाइन बुलेटिन : वजन को घटाना आप जितना मुश्किल समझते हैं सच में वो उतना मुश्किल नहीं है बस सही प्रोटोकॉल को जानने की जरूरत है। एक्सपर्ट ने बताया कि वो वजन को घटाने के लिए वो हफ्ते में 5 दिनों तक हैवी वेट उठाते हैं, हफ्ते में दो बार स्क्वाट और डेडलिफ्ट करते हैं। एक्सपर्ट ने बताया कि वो रोजाना 12-15 हजार कदम चलते हैं जो उनकी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाते हैं। (weight loss)

 

मोटापा बहुत बड़ी समस्या है जो तेजी से देश और दुनिया के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं। वजन कम करने के लिए लोग घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं, डाइटिंग करते हैं और कई तरह के देसी नुस्खो का भी इस्तेमाल करते हैं फिर भी वजन कंट्रोल नहीं रहता। बढ़ता वजन न सिर्फ देखने में भद्दा लगता है बल्कि कई बीमारियों का भी कारण बनता है।(weight loss)

डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थायराइड ऐसी क्रॉनिक बीमारियां हैं जिनके लिए मोटापा जिम्मेदार है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट ऋषभ तेलंग ने कुछ खास टिप्स लोगों के साथ शेयर किए हैं जिन्हें अपनाकर वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक कुछ वेट लॉस टूल्स को अपनाकर आसानी से एक महीने में 4-6 प्रतिशत बॉडी फैट से छुटकारा पाया जा सकता है।(weight loss)

एक्सपर्ट ने बताया कि जिम में भारी वजन उठाने का उनका खास मकसद कैलोरी को कम करना है। डाइट में भी कैलोरी का ध्यान रखते हैं। वेट लॉस करने के लिए कुछ टूल्स बेहद असरदार साबित होते हैं अगर इन 3 टूल्स को अपना लिया जाए तो आसानी से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि वेट लॉस करने के लिए कौन-कौन से असरदार टूल्स हैं जो महीना भर में ही आपकी बॉडी के कुल फैट का 6 फीसदी घटा सकते हैं। (weight loss)

करें रेगुलर एक्सरसाइज

वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप रेगुलर एक्सरसाइज करें। एरोबिक और एनारोबिक दोनों तरह की एक्सरसाइज वजन कम करने में जादुई असर करती है। कार्डियो वर्कआउट में आप दौड़ना या साइकिल चलाना जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज को करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट भी बर्न होता है। रेगुलर फैट को बर्न करना चाहते हैं तो रेगुलर एक्सरसाइज करें।(weight loss)

करें डाइट में बदलाव

डाइट में कैलोरी का सेवन कम करना और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना वजन कम करने का बेहतरीन तरीका है। एक्सपर्ट के मुताबिक डाइट में प्रोसेस, शुगरी ड्रिंक्स और कार्ब्स को कंट्रोल करके आप वजन को कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप डाइट में हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और हेल्दी फैट को शामिल करें। ये डाइट बॉडी फैट को हेल्दी तरीके से कम करेगी। इसका सेवन करने से बॉडी को पर्याप्त पोषण मिलेगा और बॉडी फैट भी कम होगा।(weight loss)

करें लाइफस्टाइल में भी बदलाव

वजन को कम करना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में बदलाव करें। नींद की क्वालिटी में सुधार करें और तनाव को कंट्रोल करें। आप नींद में सुधार करके और तनाव से दूर रहकर आसानी से वजन को कम कर सकते हैं। कम नींद और बढ़ता तनाव हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है जो बॉडी में फैट को डिपोजिट करता है। रोजाना रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। तनाव को कंट्रोल करने के लिए ध्यान या योग जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों को शामिल करें।(weight loss)

 

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