.

उत्तराखंड के हरिद्वार में 48 घंटे में मिले 1000 कोरोना पॉजिटिव, दो हफ्ते पहले आज खत्म हो सकता है कुंभ मेला | newsforum

हरिद्वार | उत्तराखंड के हरिद्वार में चल रहा कुंभ मेला दो हफ्ते पहले आज खत्म हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि उत्तराखंड सरकार और धार्मिक नेताओं के बीच चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया है। उत्तराखंड में मंगलवार को 1,925 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यह एक दिन में सामने आए संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या है। इसके अलावा हरिद्वार में दो दिन में 1,000 मामले सामने आए हैं। वहीं कुंभ में कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है और न ही कोई साधु या उनके अनुयायी घाट पर मास्क लगाए हुए नजर आ रहे हैं। वे ऐसे ही घाट पर घूमते और नदी में डुबकी लगाते हुए नजर आते हैं

 

गंगा नदी के तट पर होने वाले वार्षिक कार्यक्रम में नदी में डुबकी लगाने के लिए उत्तराखंड के हरिद्वार में हजारों की संख्या में हिन्दू धर्मावलंबी पहुंचे हुए हैं। लाइव हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक इसने देशभर में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर चिंता बढ़ा दी थी। वहीं हरिद्वार में बीते 48 घंटे के दौरान 1,000 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

 

आज सुबह, साधु और भक्तों की बड़ी भीड़ ने शाही स्नान के लिए मुख्य घाट, हर की पौड़ी में डुबकी लगाई। ये सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम का तीसरा प्रमुख स्नान था। उत्तराखंड सरकार का कहना है कि दोपहर 2 बजे तक, 9,43,452 श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई थी।

 

पुलिस अधिकारी संजय गुंजयाल ने पत्रकारों से कहा, ‘गैर-भीड़-भाड़ वाले घाटों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया गया, लेकिन मुख्य घाटों पर मौजूद लोगों पर जुर्माना लगाना बहुत मुश्किल है।’ कुंभ का अगला महत्वपूर्ण दिन 27 अप्रैल निर्धारित है।

 

सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रव्यापी आलोचना और कोरोना को लेकर चिंताओं के बीच, राज्य सरकार ने शक्तिशाली अखाड़ों और साधु-संतों को मनाने की कोशिश कर रही है ताकि वे हरिद्वार से चले जाएं और आयोजन को खत्म किया जा सके। इसकी वजह है कुंभ में नजर आ रही रिकॉर्ड भीड़ हैं।


Back to top button