.

69000 Teacher Recruitment: बेसिक शिक्षा में 1133 अनुसूचित जनजाति के खाली पदों पर जल्द होगी भर्ती | newsforum

लखनऊ | उत्तर प्रदेश सरकार बेसिक शिक्षा विभाग में अनुसूचित जनजाति के 1133 खाली पदों पर जल्द भर्ती करेगी। इसके लिए कार्मिक विभाग से राय ली जाएगी। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने विधानसभा में मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्राथमिक स्कूलों में 69000 शिक्षकों की भर्ती के दौरान अनुसूचित जनजाति वर्ग के ये पद खाली रह गए हैं।

 

बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69000 पदों पर सहायक अध्यपकों के लिए आवेदन लिए गए। इनमें से अनारक्षित वर्ग में 34519, अन्य पिछड़ा वर्ग 18598, अनुसूचित जाति 14456 और अनुसूचित जनजाति के 245 भरे गए। अनुसूचित जनजाति कोटे के 1133 पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए कार्मिक विभाग से राय ली जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षक भर्ती में 1200 संशोधन का मामला आया था। इसे मुख्यालय मंगाकर परीक्षण कराया गया। पात्रता की श्रेणी में जो भी आते थे उन्हें नौकरी दी गई है। ऐसे कुछ मामलों में न्याय विभाग से राय मांगी गई है।

 

इसके पहले बसपा के लालजी वर्मा ने आरक्षित कोटे के पदों को खाली रखे जाने का मामला उठाते हुए कहा कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के काफी पद खाली हैं जिन पर भर्तियां नहीं हो रही हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में ही सहायक अध्यापक के 1100 से अधिक पद अनुसूचित जनजाति कोटे के खाली हैं। इसी तरह अन्य विभागों में भी आरक्षित वर्ग के पद खाली हैं, जिसे नहीं भरा जा रहा है।


Back to top button