.

UP में किसकी बनेगी सरकार: योगी होंगे रिपीट या बाजी पलट सकते हैं अखिलेश? सर्वे ने बताया कहां कैसी टक्कर | ऑनलाइन बुलेटिन

लखनऊ | (नेशनल बुलेटिन) | उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव बेहद नजदीक है। चुनाव तारीखों के ऐलान से पहले ही प्रचार अभियान बेहद तेज हो चुका है। ताजा सर्वे की मानें तो यूपी में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है तो समाजवादी पार्टी बीजेपी को टक्कर दे रही है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि उत्तर प्रदेश की जनता का मूड क्या है? एक बार फिर योगी मुख्यमंत्री बनेंगे या अखिलेश यादव, मायावती या प्रियंका गांधी उनसे सत्ता छीनने में कामयाब रहेंगे?

 

यूपी में एक बार फिर योगी सरकार बनने जा रही है। न्यूज चैनल ‘टाइम्स नाऊ नवभारत’ के सर्वे के मुताबिक 403 सीटों वाली यूपी विधानसभा में बीजेपी 230 से 249 सीटें जीत सकती है। वहीं, समाजवादी पार्टी 137 से 144 सीटों पर कब्जा कर सकती है। बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के प्रदर्शन में इस बार भी सुधार होता नहीं दिख रहा है। सर्वे के नतीजे कहते हैं कि मायावती की बहुजन समाज पार्टी जहां 9-14 सीटों पर सिमट सकती है तो कांग्रेस को महज 4-6 सीटें मिलेंगी।

 

किसको कितना वोट शेयर

 

सर्वे के मुताबिक, यूपी में बीजेपी को 38.6 फीसदी वोट मिल सकते हैं तो समाजवादी पार्टी 34.4 फीसदी वोट पर कब्जा कर सकती है। बीएसपी को 14.1 फीसदी वोट मिल सकता है तो कांग्रेस के हिस्से में 6.1 फीसदी और अन्य के खाते में 6.8 फीसदी वोट जा सकते हैं।

 

पश्चिम यूपी में एसपी को फायदा, लेकिन बीजेपी अब भी मजबूत

 

सर्वे के मुताबिक, पश्चिम यूपी में पिछले चुनाव के मुकाबले समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन बेहतर रह सकता है। लेकिन बीजेपी अब भी यहां सबसे अधिक सीटें जीतती दिख रही है। पश्चिमी यूपी की 97 सीटों में बीजेपी 57-60 जीत सकती है तो समाजवादी पार्टी 35-30 सीटों पर कब्जा कर सकती है। बीएसपी को 0-1 और कांग्रेस को 1-2 सीटें मिलने की संभावना है। पश्चिम यूपी को लेकर सर्वे के नतीजे इसलिए भी दिलचस्प हैं, क्योंकि यूपी के इसी हिस्से में किसान आंदोलन का सबसे अधिक असर था। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कृषि कानूनों की वापसी के बाद किसानों की नाराजगी पूरी तरह खत्म हो गई है।

45 पार लोगों को तभी टीके लगेंगे, जब इन बीमारियों के दिखाएंगे सबूत, जानें पूरी डिटेल | newsforum
READ

 

बुंदेलखंड का क्या है मूड?

 

बुंदेलखंड में भी बीजेपी मजबूत स्थिति में दिख रही है। सर्वे कहता है कि बुंदेलखंड में बीजेपी को 14-15 सीटें मिल सकती हैं तो समाजवादी पार्टी 3-5 सीटें जीत सकती है। बीएसपी के खाते में 0-1 सीट जा सकती है तो कांग्रेस का यहां खाता खुलता नहीं दिख रहा है।

 

रुहेलखंड में क्या है हाल?

 

टाइम्स नाऊ नवभारत का सर्वे कहता है कि रुहेलखंड में बीजेपी 30-36 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है तो समाजवादी पार्टी के खाते में 17-18 सीटें जा सकती हैं। बीएसपी को 1-2 तो कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है।

 

अवध में किसे कितनी सीटें?

 

अवध क्षेत्र में बीजेपी 57-65 सीटें जीत सकती है तो समाजवादी पार्टी यहां 31-33 सीटों पर कब्जा कर सकती है। सर्वे के मुताबिक, बीएसपी को 3 सीट मिल सकती है तो कांग्रेस 2-3 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। यहां 1 सीट अन्य के खाते में भी जा सकती है।

 

सेंट्रल यूपी का क्या है हाल

 

सेंट्रल यूपी की 35 सीटों की बात करें तो बीजेपी को यहां 17-21 सीटें मिल सकती हैं तो समाजवादी पार्टी 12-13 सीटें जीत सकती है। बीएसपी, कांग्रेस और अन्य के खातों में 0-1 सीटें रह सकती हैं।

 

पूर्वांचल में टक्कर दे रही समाजवादी पार्टी

 

पूर्वांचल में कुल 102 विधानसभा सीटें हैं। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि बीजेपी यहां 49-58 सीटें जीत सकती है तो समाजवादी पार्टी भी यहां 39 से 45 सीटें जीतकर टक्कर दे सकती है। बीएसपी को यहां 5-6 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस का यहां भी खाता खुलता नहीं दिख रहा है।

Related Articles

Back to top button