.

राजस्थान-दौसा में भात कार्यक्रम में मावा मिश्री खाने से 107 लोग बीमार, 27 गंभीर

दौसा.

दौसा जिले के लालसोट में फूड पॉइजनिंग से 107 लोग बीमार हो गए। लालसोट क्षेत्र के बिलोना गांव में भात के कार्यक्रम दौरान इन लोगों ने मिश्री मावा खाया था। इसी कारण से इनके बीमार होने की संभावना जताई जा रही है। लालसोट बीसीएमओ डॉ पवन जैन ने बताया कि बीती रात बिलोना गांव में एक शादी में भात का कार्यक्रम चल रहा था।

जहां इन बीमार लोगों ने मिश्री मावा खाया और कुछ देर बाद पेट दर्द, उल्टी, दस्त की शिकायत होने लगी। बीमार लोगों को एक-एक कर बिलोना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलोना पर धीरे-धीरे फूड पॉइजनिंग के शिकार लोगों की संख्या बढ़ती गई और बीमारों की संख्या 107 हो गई। 80 लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। एक साथ इतने बीमार लोगों के पहुंचने से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलोना में बेड कम पड़ गए। 27 गंभीर लोगों को  जिला अस्पताल लालसोट रेफर किय गया। फूड प्वाइजन की सूचना पर दौसा सीएमएचओ डॉ सीताराम मीणा, लालसोट बीसीएमओ डॉक्टर पवन जैन सहित विभाग के जिम्मेदार अस्पताल पहुंचे और मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। सीएमएचओ सीताराम मीणा ने बताया कि रात 12:00 बजे से फूड प्वाइजनिंग के मरीजों के आना शुरू हुआ और सुबह 4:00 बजे तक इन लोगों की संख्या 107 हो गई। तमाम भर्ती मरीजों की तबीयत में सुधार होने के चलते सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

जानकारी के अनुसासर बिलोना गांव में अपनी बहन के यहां भात देने आए भातई खुद अपने साथ मिश्री मावा लेकर आए थे। सभी भाड़ोती से बिलोना आए थे। भात कार्यक्रम के दौरान उसी मिश्री मावा को खाकर लोग बीमार हो गए।


Back to top button