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इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड्स

नाश्ता हमेशा जरूर करना चाहिए. हेल्दी चीजों का सेवन करने से बीमारियों को खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता है. सुबह ब्रेकफास्ट आपका हमेशा हेल्दी ही होना चाहिए. आपको कई बीमारियों से भी दूर रखने के लिए नाश्ता बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. आपको बताते हैं नाश्ते में आपको कौन सी चीजों का सेवन करना ही चाहिए.

ओटमील 

 नाश्ते में आपको हमेशा हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए. ये आपके सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. नाश्ते को हेल्दी और स्वादिष्ट आपको अपने हिसाब से बनाना चाहिए. आपको बताते हैं आप सुबह के नाश्ते में कौन सी हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. ओटमील आपको सुबह के ब्रेकफास्ट में आपको शामिल करना चाहिए. फलों के साथ और भी हेल्दी आप इसे बना सकते हैं. 

अंडा

आपको रोजाना अपने नाश्ते में 1 अंडे को तो जरूर ही शामिल करना चाहिए. सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ये आपकी सेहत को बनाएं रखने के लिए जरूरी होता है. आपको बता दें इसमें काफी अच्छी मात्रा में  प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को बनाएं रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं. शरीर के पूरी ताकत भी देता है.

चिया सीड्स का पानी

चिया सीड्स का पानी भी आप पी सकते हैं. ये आपके वजन को घटाने में भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो आपको जरूर इसका सेवन रोजाना करना ही चाहिए.  5 से 10 मिनट तक पानी में भी भिगोकर इसको रखने के बाद ही आपको इसका सेवन करना चाहिए. मसल्स भी मजबूत बनती है

दलिया

दलिया भी आपको खाना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत को बनाएं रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं. आपके बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए भी ये काफी जरूरी होते हैं. हड्डियों को भी मजबूत बानने में ये आपकी काफी मदद करता है. दलिया को खाने से आपका पेट लंबे समय तक के लिए भरा-भरा सा लगने लगता है.

पोहा

सुबह के नाश्ते में पोहा भी काफी लोगों को पसंद होता है और लोग इसको बड़े ही चाव से खाना भी पसंद करते हैं. ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित भी आप कर सकते हैं. शरीर को बीमारियों से लड़ने में भी ये आपकी मदद करता है. आपके पेट को भी हल्का रखने के लिए ये आपकी काफी मदद करता है.


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