.

होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत, शिंदे ने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई का दिया आश्वासन

मुंबई
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसालकर ने कहा है कि शहर में होर्डिंग गिरने की घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मुंबई के घाटकोपर इलाके में सोमवार को धूल भरी आंधी और बेमौसम बारिश के कारण एक पेट्रोल पंप पर लगा अवैध होर्डिंग गिर जाने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 74 लोग घायल हो गए। बृहन्मुंबई महानगर पालिका के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार रात घटनास्थल का दौरा किया और शहर में लगे सभी होर्डिंग का ऑडिट कराने का आदेश दिया। उन्होंने कहा, ‘‘अगर होर्डिंग अवैध और खतरनाक पाए गए तो उन्हें तत्काल हटाया जाएगा।’’

शिंदे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। सरकार इसकी जांच कराएगी और जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई होगी। मैंने बीएमसी आयुक्त से शहर के सभी होर्डिंग का ढांचागत ऑडिट कराने को कहा है।’’

उन्होंने होर्डिंग गिरने की घटना में मारे गए सभी लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की।

फणसालकर ने भी सोमवार रात घटनास्थल का मुआयना किया और संवाददाताओं से बातचीत में आश्वासन दिया कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने सोमवार को अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर लिखा, ‘‘घाटकोपर की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में अपने प्रियजन को खोने वाले परिवारों के प्रति संवेदनाएं। मुंबई पुलिस की टीम घटनास्थल पर बचाव अभियान में लगी है। हम आश्वासन देते हैं कि इस हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’’

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मैसर्स ईगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ पंत नगर थाने में गैर इरादतन हत्या और भारतीय दंड संहिता की अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार मंगलवार सुबह बचाव अभियान जारी रहा। उन्होंने कहा कि होर्डिंग अवैध था और इसे लगाने के लिए अनुमति नहीं ली गई थी।

उन्होंने कहा, हम नागरिकों को आश्वस्त करते हैं कि इस दुर्घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मेसर्स एगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ पंत नगर पुलिस स्टेशन में गैर इरादतन हत्या और भारतीय दंड संहिता की अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

बृहन्मुंबई नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार, छेदा नगर स्थित पेट्रोल पंप पर मंगलवार सुबह खोज और बचाव अभियान चल रहा था. नागरिक अधिकारियों के अनुसार, बिलबोर्ड अवैध था और इसे स्थापित करने के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दौरा किया सोमवार देर शाम घटना स्थल की जांच की गई और शहर में सभी होर्डिंग्स के संरचनात्मक ऑडिट का आदेश दिया गया.

उन्होंने कहा कि अगर होर्डिंग्स अवैध और खतरनाक पाए गए तो उन्हें तुरंत हटा दिया जाएगा. यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. सरकार इसकी जांच कराएगी और जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई होगी. मैंने बीएमसी कमिश्नर से शहर के सभी होर्डिंग्स का स्ट्रक्चरल ऑडिट करने के लिए भी कहा है. शिंदे ने संवाददाताओं से कहा, जो अवैध और खतरनाक पाए जाएंगे उन्हें हटा दिया जाएगा. उन्होंने होर्डिंग गिरने से मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को 5 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की.

 

 

 


Back to top button