.

सावधान! आसमान से बरसेंगे अंगारे, इन 22 जिलों के लिए जारी हुआ Red Alert

नई दिल्ली

 इन दिनों पूरे उत्‍तर भारत में गर्मी के चलते लोग बेहाल हो रहे हैं. कई राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. फिलहाल आपको इस गर्मी से राहत बिल्‍कुल नहीं मिलने वाली है क्‍योंकि आज से प्रचंड गर्मी वाले नौ दिन यानी नौतपा (Nautapa) शुरू हो गए हैं. नौतपा 25 मई से शुरू होकर 2 जून तक चलेगा. इन नौ दिनों में आसमान से आग बरसेगी.

नौतपा के दौरान क्‍यों बढ़ती है गर्मी?

वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो सूर्य की स्थिति बदलने के चलते मई के आखिर और जून के पहले हफ्ते में सूर्य मध्य भारत के ऊपर आ जाता है. इस दौरान सूर्य और पृथ्‍वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है. सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती हैं और प्रचंड गर्मी पड़ती है. इन दिनों में लोगों को सेहत के प्रति सचेत रहने की सलाह दी जाती है.

एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर में तापमान पहले से ही 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। 25 मई से 2 जून तक चलने वाले नौतपा के दौरान यह और भी बढ़ सकता है। किसानों के लिए नौतपा एक जरूरी समय माना जाता है, क्योंकि नौतपा के बाद अच्छी बारिश और अच्छे मौसम होने की संभावना होती है। जो किसानों के लिए फायदेमंद होता है।

मौसम विभाग का क्या कहना

नौतपा को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्से पहले से ही भीषण गर्मी की चपेट में हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 29 मई तक राहत की कोई तत्काल संभावना नहीं है। इसकी एक वजह कर्क रेखा भी है। कर्क रेखा मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, राजगढ़, सीहोर और भोपाल से होकर गुजरती है। सूर्य इस समय कर्क रेखा के ठीक ऊपर होता है। जिससे तेज़ धूप के साथ इस समय में तापमान में ज्यादा बढोत्तरी देखी जाती है।

कैसा रहेगा मौसम

एमपी के उज्जैन, नीमच, मंदसौर, आगर-मालवा, रतलाम, खंडवा, खरगोन और बड़वानी में लू चलने की संभावना है। इन इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के उपर पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है।

इन राज्‍यों के लिए रेड अलर्ट जारी

बता दें कि इन दिनों भीषण गर्मी से उत्‍तर भारत के तमाम राज्‍यों में बुरा हाल है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में तापमान 45 से ऊपर पहुंच चुका है. लू के प्रकोप से लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है. इन राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. सबसे बुरा हाल राजस्‍थान का है. बाड़मेर में गुरुवार 23 मई को तापमान 48 डिग्री पार कर गया.

राजस्‍थान में 50 के करीब पहुंच सकता है तापमान

राजस्‍थान का बाड़मेर लगातार दूसरे दिन देश का सबसे गर्म शहर रहा. यहां गुरुवार को तापमान 48.8 डिग्री पर पहुंच गया. वहीं जैसलमेर से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आने वाले दिनों में भी जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान 49 डिग्री तक पहुंचने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार 26 और 27 मई को जैसलमेर और बाड़मेर का तापमान 49 डिग्री रहने की संभावना है. ऐसे में अगर तापमान 49 डिग्री पार कर जाता है तो ये 50 के आसपास पहुंचेगा. वहीं श्रीगंगानगर में  26 और 27 मई को तापमाना 48 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

भीषण गर्मी में ऐसे रखें खयाल

  •     भीषण गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. इसलिए दिनभर में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी हर हाल में पीएं.
  •     छाछ, दही, लस्‍सी, नारियल पानी, नींबू की शिकंजी वगैरह ज्‍यादा से ज्‍यादा लिक्विड डाइट लें ज्‍यादा से ज्‍यादा फलों का सेवन करें.
  •     तेज धूप में घर से बाहर निकलने में परहेज करें. घर से निकलना पड़े तो पानी पीकर ही निकलें और साथ में पानी की बोतल जरूर रखें.
  •     शरीर को पूरी तरह से कवर रखें. अपने सिर को खासतौर पर अच्‍छी तरह से कवर करें. आंखों पर सनग्‍लासेज का इस्‍तेमाल करें.
  •     धूप से आने के तुरंत बाद पानी बिल्‍कुल न पीएं. फ्रिज के ठंडे पानी की बजाय मटके का ठंडा पानी पीएं.
  •     तेज मसालेदार और तेलयुक्‍त चीजों को खाने से परहेज करें. बाहरी फास्‍टफूड और जंक फूड को अवॉयड करें.
  •     खाना उतना ही बनाएं, जितना घर में खाया जाए. इस बीच बासा भोजन बिल्‍कुल न करें और एकदम हल्‍का और सुपाच्‍य भोजन खाएं.
  •     किसी भी तरह की परेशानी होने पर लापरवाही न करें. विशेषज्ञ से परामर्श करें.
  •  

Back to top button