.

गुलाबी और खूबसूरत होंठों के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

सर्दी हो या गर्मी, हमारे होंठों को हर मौसम से लड़ना पड़ता है। गर्मियों में तो लिप्स इतने सूख जाते हैं कि फटे और काले नजर आने लगते हैं। आप भी अपने डार्क लिप्स को पिंक बनाने के लिए लिप बाम या फिर लिपस्टिक का इस्तेमाल करती होंगी।

अगर आप चाहती हैं कि आपके लिप्स नेचुरली पिंक हो जाएं तो हमारे बताएं इन दो नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये न सिर्फ आपके होंठों को गुलाबी करेंगे बल्कि इन्हें सॉफ्ट और अट्रैक्टिव भी बनाएंगे। तो फिर देर किस बात की है! आज से ही इनका इस्तेमाल शुरू करें और हफ्ते भर में पाएं गुलाब की पंखुड़ी से गुलाबी होंठ।

डार्क लिप्स के कारण

डार्क लिप्स के कई कारण होते जिनमें- अनहेल्दी डाइट, सन एक्सपोजर, चाय-कॉफी पीना, होंठों को लिक करना, डिहाइड्रेशन और स्मोकिंग शामिल हैं। लेकिन अगर आप अपने काले लिप्स को नेचुरल तरीके से गुलाबी बनाने चाहते हैं तो इन दो तरीकों को अपना सकते हैं, जो बहुत ही फायदेमंद हैं। बता दें कि इन दोनों ही नुस्खों का इस्तेमाल आपने एक-एक दिन छोड़कर करना है। जैसे सोमवार के बाद बुधवार को।

लिप स्क्रब करेगा होंठों को पिंक

गुलाब की पंखुड़ी से होंठ पाने के लिए सबसे पहले एक छोटी कटोरी लें और उसमें 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्मच चीनी को अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद 1-2 मिनट कर लिप्स की मसाज करें। आप देखेंगे की लिप्स का कलर लाइट होने लगा है और वो गुलाबी होने लगे हैं।

लिप स्क्रब के फायदे

लिप स्क्रब आपके होंठों से डेड सेल्स को हटाने,इन्हें मुलायम करने, सॉफ्ट और गुलाबी बनाने के साथ-साथ होंठों को हाइड्रेट रखने और उन्हें सूखने से भी बचाता है। एक-एक दिन छोड़कर इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपके होंठों को नेचुरली मिलेगी।

लिप स्लीपिंग मास्क

दूसरा तरीका है लिप स्लीपिंग मास्क बनाने का। इसके लिए आपको जरूरत है 1/2 चम्मच चुकंदर के रस की, 1 चम्मच एलोवेरा और 1 चम्मच देसी घी की। इसके बाद तीनों सामग्रियों को एक कटोरी में मिक्स कर दें और रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं। इससे तब तक मसाज करें जब तक लिप्स पर ये पेस्ट एब्सोर्ब न हो जाए। ऐसा करने से आपके होंठ हेल्दी भी होंगे और पिंक भी।

लिप स्लीपिंग मास्क के फायदे

जैसा की इसका नाम ही स्लीपिंग मास्क है, इसे रात में लगाया जाता है। इस मास्क में मौजूद पोषक तत्व होठों की रंगत को निखारने में मदद करते हैं। साथ ही ये काले होंठों को हल्का करने, उन्हें गुलाबी और स्वस्थ रखने काम करता है। इसके अलावा लिप स्लीपिंग मास्क में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो होंठों में दिखाई देने वाली दरारों को ठीक करने में भी मदद करते हैं।


Back to top button