.

‘लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है, जब चुनाव में….’, छठे चरण के मतदान को लेकर पीएम मोदी की जनता से अपील

नई दिल्ली

 लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान आज यानी 25 मई को सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। इस दौरान देश के कुल आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें दिल्‍ली की सभी 7, ओडिशा की 6, बिहार की 8, झारखंड की 4, हरियाणा की सभी 10, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 8 और जम्‍मू-कश्‍मीर की 1 सीट शामिल है।

पीएम मोदी ने भी मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने छठे चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही 'एक्स' पर पोस्ट कर लिखा कि लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है, जब जनता चुनाव प्रक्रिया में भाग लेती है।

उन्होंने लिखा, 'लोकसभा चुनाव के छठे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं। एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है। माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।'

सुबह से ही लगने लगीं लाइन

मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। सुबह से ही मतदान केंद्रों में लाइन लगनी शुरू हो गईं, क्योंकि अधिकतर लोग गर्मी से बचने के लिए सुबह जल्दी वोट करना चाहते हैं। वहीं चुनाव आयोग की ओर से भी अत्याधिक गर्मी के मद्देनजर मतदान केंद्रों में शेड, कूलर और पेयजल की व्यवस्था कराई जा रही है।


Back to top button