.

भारत में whatsapp ने एक महीने के अंदर बैन किए 23 लाख अकाउंट्स, आप ना करें ये गलती | ऑनलाइन बुलेटिन

नई दिल्ली | [ गैजेट्स बुलेटिन] | भारत में मेसेजिंग प्लेटफॉर्म whatsapp ने एक बार फिर लाखों अकाउंट्स पर बैन लगाया है। नए IT रूल्स, 2021 के हिसाब से व्हाट्सऐप ने शनिवार को 23 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर बैन लगाने की जानकारी दी है। मेसेजिंग प्लेटफॉर्म whatsapp ने इन अकाउंट्स पर अगस्त में बैन लगाया है। कंपनी कट्टरता फैलाने, स्पैमिंग या प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल जैसी वजहों से अकाउंट्स को बैन करती है।

 

मेटा की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लेटफॉर्म के भारत में 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। इस प्लेटफॉर्म को एक महीने के अंदर अगस्त में करीब 528 शिकायतें मिली हैं। हालांकि, इन शिकायतों में से केवल 27 पर कार्रवाई की गई। इससे पहले प्लेटफॉर्म ने जुलाई में भी 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए थे।

 

यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए कार्रवाई

 

कंपनी स्पोक्सपर्सन ने कहा, “बीते कुछ साल में हमने लगातार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) और स्टेट-ऑफ-द-आर्ट टेक्नोलॉजी, डाटा साइंटिस्ट्स और एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर काम किया है, जिससे हमारे यूजर्स को सुरक्षित अनुभव मिल सके।” स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने अगस्त महीने में 2,328,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया है।

 

कंप्लायंस रिपोर्ट शेयर करता है व्हाट्सऐप

 

पिछले साल अपग्रेड किए गए IT रूल्स, 2021 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की जिम्मेदारी तय की गई है। इनके तहत व्हाट्सऐप को मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट शेयर करनी होगी है, जिसमें बताया जाता है कि इसने कितने अकाउंट्स पर कार्रवाई की है या बैन लगाया है। कंपनी को बताना होता है कि उसकी कंप्लायंस टीम को कितनी शिकायतें मिली हैं।

शिक्षक कला व साहित्य अकादमी कोरबा के पाक्षिक कार्यक्रम से लेखन क्षमता निखारने मिल रही मदद | newsforum
READ

 

ये गलतियां कीं तो बैन हो जाएगा अकाउंट

 

अगर आप व्हाट्सऐप पर स्पैम मेसेजिंग करते हैं या फिर आपत्तिजनक मेसेज शेयर करने वालों में से हैं तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है। इसके अलावा व्हाट्सऐप का मॉडिफाइड वर्जन डाउनलोड करने की स्थिति में भी अकाउंट पर बैन लग सकता है।

 

ध्यान रहे कि आपको ऐसे ग्रुप्स का हिस्सा नहीं बनना चाहिए, जहां कट्टरता या आतंकवाद से जुड़ी चर्चा होती हो।

 

ये भी पढ़ें:

 

3500 फीट की ऊंचाई पर 63 यात्रियों को लेकर उड़ रहा था विमान, जमीन से मारी गोली और फिर… | ऑनलाइन बुलेटिन

 

Related Articles

Back to top button