.

मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के ज्यादातर हिस्सों में भी लू कहर बरपाएगी

नई दिल्ली

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में चढ़ता पारा लोगों को परेशान कर रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कुछ दिन तक हालात ऐसे ही रहेंगे। केरल सबसे गर्म राज्य रहने वाला है। दिल्ली में कुछ स्थानाें पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। आज भी ऐसे ही हालात रहेंगे। उधर, तमिलनाडु के तिरुचि और डेल्टा क्षेत्र के कई हिस्सों में  मध्यम से भारी बारिश हुई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल में अत्यधिक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और दिन में तेज सतही हवा चलेगी, जो भीषण हीटवेव के साथ और परेशान करेंगी। इस हफ्ते शुक्रवार तक यही स्थिति बनी रहेगी। शनिवार से हीटवेव से थोड़ी राहत मिल सकती है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के ज्यादातर हिस्सों में भी लू कहर बरपाएगी।

इसके अलावा दक्षिण के कई राज्यों में बारिश का अनुमान है। तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ में भारी बारिश होगी। तमिलनाडु और केरल में भारी वर्षा होगी। विभाग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, झारखंड, बंगाल और कनार्टक में तेज आंधी और आकाशीय बिजली की चेतावनी जारी की है।

इस बीच तमिलनाडु के तिरुचि और डेल्टा क्षेत्र के कई हिस्सों में सोमवार को मध्यम से भारी बारिश हुई है। तिरुचि शहर में शाम को एक घंटे से अधिक समय तक बारिश हुई, जिससे कई मुख्य सड़कें जलमग्न हो गईं और यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ा। कैंटोनमेंट के पास सेशन कोर्ट पुलिस स्टेशन में बारिश का पानी घुस गया। भारी बारिश के बाद करूर जिले के कई घरों में पानी घुस गया।

 

 

 

 

 

 


Back to top button